>  
[Hindi] गंगानगर, जयपुर, बीकानेर, सीकर सहित राजस्थान में जारी रहेगी आँधी-बारिश

[Hindi] गंगानगर, जयपुर, बीकानेर, सीकर सहित राजस्थान में जारी रहेगी आँधी-बारिश

12:08 PM

Hail storm in Rajasthan-Skymet  600रेगिस्तानी राज्य राजस्थान में इस समय प्री-मॉनसून हलचल देखने को मिल रही है। राजस्थान एक ऐसा राज्य है, जिसका बड़ा भूभाग रेतीला है, जिसके कारण प्री-मॉनसून गतिविधियों में भारी मात्रा में रेत और धूल हवाओं के साथ रिहायशी इलाकों को भी प्रभावित करती है। यही भूल उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में भी पहुंचती है। कभी-कभी गुजरात और मध्य प्रदेश भी प्रभावित होते हैं।

इस समय राजस्थान के पश्चिमी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण बीते 24 घंटों में राजस्थान के कई शहरों में धूल भरी आंधी और बादलों की गर्जना के साथ बारिश दर्ज की गई है। श्री गंगानगर और आसपास के भागों में कहीं कहीं भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। अन्य जिलों हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, नागौर, सीकर, अलवर, झुंझुनू, दौसा और भरतपुर में भी पहले धूल भरी आंधी आई और उसके बाद बादलों की गर्जना के साथ बारिश हुई।

Also read in English: More dust storm, rain in Jaipur, Sri Ganganagar, Hanumangarh, Churu, Bikaner and Sikar

चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अभी भी राजस्थान पर बना हुआ है। साथ ही इस सिस्टम से उत्तरी मध्य प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा भी सक्रिय है, इसके चलते हमारा अनुमान है कि राजस्थान के अधिकांश भागों खासकर मध्य भागों से लेकर उत्तरी क्षेत्र तक रुक-रुक कर धूल भरी आंधी के साथ बादलों की गर्जना होने और बौछारें गिरने की संभावना बनी रहेगी।

हालांकि बारिश की तीव्रता राज्य के दक्षिणी भागों में कम होगी। हनुमानगढ़, बाड़मेर और जोधपुर जैसे शहरों में एक-दो स्थानों पर गर्जना के साथ हल्की बारिश देखने को मिलेगी।

पिछले 48 घंटों में बदले मौसम के कारण राजस्थान के लगभग सभी भागों से लू खत्म हो गई है क्योंकि तापमान में भारी गिरावट आई है। राजस्थान में 17 अप्रैल तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। उसके बाद 18 अप्रैल से राजस्थान के लगभग सभी भागों में मौसम शुष्क होने के साथ तापमान फिर से बढ़ेगा और तेज गर्मी की वापसी होगी।

राजस्थान में मौसम चेतावनी: अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चुरू, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, गंगानगर, गंगानगर जैसे कई स्थानों पर प्रभावित होंगी , हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुंझनू, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर में 16 और 17 अप्रैल, तेज हवाओं (50-70 किमी प्रति घंटे) के साथ धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है।

Image credit:

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

We do not rent, share, or exchange our customers name, locations, email addresses with anyone. We keep it in our database in case we need to contact you for confirming the weather at your location.