Skymet weather

[Hindi] वडोदरा में बाढ़ जैसी बारिश से जल-प्रलय की स्थिति, कम तीव्रता के साथ आगे भी जारी रहेगी बारिश

August 1, 2019 12:13 PM |

Vadodara rain

वडोदरा में बुधवार यानि 31 जुलाई की सुबह से लगातार हो रही बारिश के कारण अधिकांश भागों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। राज्य के विश्वामित्री नदी में पानी का स्तर खतरे के निशान को छूने के करीब पहुँच गया है। तेज बारिश ने पूरे शहर को एक ठहराव में ला दिया है और सैकड़ों कार्यालय जाने वाले लोग या तो फंसे हुए हैं या उनको जलमग्न सड़क के माध्यम से घर वापस जाना पड़ा है।

जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, अजवा बांध के जलाशय का जल स्तर 209.7 फीट है। जो 214 फीट खतरे के निशान को पार करने से सिर्फ 5 फीट कम है। इसके अलावा, विश्वामित्री नदी का पानी जो कि 26 फीट पर ओवरफ्लो हो जाता है, वो भी पहले से ही 23 फीट पर बह रहा था।

बारिश के कारण रेल मार्ग भी प्रभावित हुआ है। वडोदरा जंक्शन पर जल-भराव की समस्या के कारण 13 ट्रेनें रद्द कर दी गयी है तथा राष्ट्रीय आपदा बल को बचाव कार्य में लगाया गया है । स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, वड़ोदरा के जिला कलेक्टर द्वारा गुरुवार को सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान, गुजरात के अधिकांश हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की स्थिति व्यापक से सक्रीय बनी रही। जिसके कारण, राज्य के वडोदरा, वलसाड, सूरत, डांग, भरुच तथा दमन, दादर और नागर हवेली, जामनगर और द्वारका में मूसलाधार बारिश रिकॉर्ड की गई। इस दौरान, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ इलाकों में भी बारिश की हल्की गतिविधियां देखी गई।

हालांकि, बारिश की तीव्रता में अब कमी के आसार हैं। अगले 24 घंटों के दौरान, ज्यादातर स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों स्थानों पर बारिश में तीव्रता देखी जा सकती है।

Also Read In English: Flooding rains in Vadodara create havoc, more rains likely with reduced intensity

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, 2 या 3 अगस्त तक मॉनसून की बारिश एक बार फिर से क्षेत्र में तेज हो जाएगी। इस दौरान, क्षेत्र में मध्यम वर्षा से इंकार नहीं किया जा सकता है। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की भी उम्मीद है । हालांकि, 31 जुलाई की तरह भारी बारिश की हम उम्मीद नहीं करते हैं।

Image Credit: Patrika

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें । 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×