Skymet weather

[Hindi] गुजरात में मॉनसून का प्रचंड रूप, कई शहरों में अथाह बारिश से जनजीवन प्रभावित

August 1, 2019 4:41 PM |

गुजरात में पिछले कई दिनों से मॉनसून ऐसा मेहरबान हुआ है कि आसमान से बारिश नहीं आफत बरस रही है। क्या बड़ौदा क्या कच्छ अधिकांश इलाकों में भीषण वर्षा दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान भी गुजरात के पूर्वी भागों में, जिसे गुजरात रीजन कहा जाता है, वहाँ मॉनसून का तांडव देखने को मिला। बुधवार, 31 जुलाई की शाम को बड़ौदा में 556 मिलीमीटर की तबाही वाली बारिश हुई जिससे पिछले सभी रिकॉर्ड टूट गए। इससे पहले बड़ौदा में एक दिन में सबसे अधिक बारिश 1957 में हुई थी जब शहर में 271.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इतनी भारी बारिश होने की स्थिति को बादल फटना ही माना जा सकता है। भीषण गर्जना वाले बादल जब बनते हैं उनमें कोई गतिविधि नहीं होती और एक ही स्थान पर बादल फट जाता है तब इस तरह अथाह बारिश रिकॉर्ड की जाती है। यही स्थिति बड़ौदा में देखने को मिली है।

Also read in English: AS VADODARA BREAKS ALL PREVIOUS RECORDS, HEFTY RAINS AHEAD FOR GUJARAT IN THE NEXT FEW DAYS

गुजरात के अन्य जिलों में भी भारी बारिश हुई है। बीते 24 घंटों के दौरान अहमदाबाद में 41 मिमी, वल्लभ विद्यानगर में 55 मिमी, सूरत में 44 मिमी, वलसाड में 32 मिमी, भावनगर में 27 मिमी, राजकोट में 22 मिमी, अमरेली में 30 मिमी, महुवा में 11 मिमी बारिश दर्ज की गई। वेरावल और पोरबंदर में 5 मिमी बारिश हुई है।

इस समय गुजरात से झारखंड तक एक ट्रफ बनी हुई है। इसके चलते आज यानि 1 अगस्त को भी गुजरात के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। गुजरात क्षेत्र में 2 और 3 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं। कच्छ के पूर्वी भागों में भी अच्छी बारिश हो सकती है। गुजरात राज्य में अधिकांश स्थानों पर 4 अगस्त से बारिश में व्यापक रूप में कमी आ जाएगी।

गुजरात में जून का पूरा महीना और जुलाई के अधिकांश दिनों में बारिश में भारी कमी रही है। लेकिन जुलाई के आखिरी दिनों में अच्छी बारिश से आंकड़ों में कुछ सुधार हुआ है। अब 1 जून से 1 अगस्त के बीच बारिश में कमी का आंकड़ा घटकर 20% पर आ गया है। हालांकि अगले दो-तीन दिनों के दौरान संभावित बारिश से आंकड़े सामान्य के आसपास आ जाएंगे।

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×