Skymet weather

[Hindi] 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद अब तक के सबसे खतरनाक चक्रवाती तूफ़ान फानी ने दी दस्तक

May 3, 2019 9:38 AM |

CYCLONE FANI

अपडेटेड 3 मई, 8:40 AM: उम्मीद के मुताबिक, चक्रवात फानी ने शुक्रवार को सुबह 8:40 बजे पुरी, ओडिशा में लैंडफॉल किया है। तूफान की आंखें भूमि में प्रवेश कर गई हैं, जिससे मूसलाधार बारिश हो रही है और हवाओं से नुकसान पहुंच रहा है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, आमतौर पर री-कर्व के बाद सिस्टम गति पकड़ लेता है। इस प्रकार, फानी की भी सबसे तेज गति से आगे बढ़ने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) आज ओडिशा (Odisha) के जगन्नाथ पुरी शहर के समीप समुद्र तटीय इलाकों से टकराएगा। इस चक्रवात के तट तक पहुंचने से पहले इसका असर तटीय क्षेत्र के मौसम पर दिखाई देने लगा है। इन इलाकों में तेज हवा चल रही है और भारी बारिश हो रही है।

Also Read In English: पुरी के रास्ते ओडिशा में घुसा भीषण चक्रवात फानी, तेज़ हवाओं के साथ हो रही बारिश

चक्रवात तूफ़ान फानी से सुरक्षा के इंतजामों में जुटी ओडिशा सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है। सरकार ने लोगों से शुक्रवार को घरों में ही रहने की सलाह दी है। यह तूफान पुरी के पास सुबह8 से 10 बजे के बीच दस्तक देगा।

साइक्लोन फानी की वजह से सिर्फ ओडिशा ही नहीं पड़ोसी पश्चिम बंगाल समेत देश के अन्य राज्यों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है । ऐसे में अन्य राज्यों में भी लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। तूफ़ान को देखते हुए किसानों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की गई है।

आपको बता दें कि वर्ष 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद साइक्लोन फानी अब तक का सबसे खतरनाक तूफान माना जा रहा है।

Image Credit: The Hindu

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×