Skymet weather

[Hindi] कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी, ऊपरी इलाकों को सफेद चादर ने ढका

October 12, 2021 5:15 PM |

कश्मीर के ऊंचे और मध्य इलाकों में सोमवार, 11 अक्टूबर 2021 को मौसम की पहली बर्फबारी हुई है। मौसम की शुरुआत में ही, 10,000 फीट से अधिक ऊंचाई वाले कई स्थानों पर हल्की से मध्यम हिमपात देखा गया। श्रीनगर, बनिहाल, बटोटे, काजीगुंड और कटरा सहित निचली पहाड़ियों और घाटी में हल्की बारिश हुई। द्रास सेक्टर में स्थित हिमालय के ऊंचे पहाड़ी दर्रे जोजी ला में भी सीजन की पहली बर्फबारी हुई। यह 11,575 फीट की ऊंचाई पर गुजरता है और घाटी को लद्दाख से जोड़ता है।

गुलमर्ग, गुरेज और सोनमर्ग के ऊंचाई वाले इलाकों में भी 2-4 इंच हिमपात हुआ। करनाह में सदाना टॉप और अनंतनाग में अमरनाथ गुफा मंदिर में 18,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर मध्यम बर्फबारी हुई, जिससे चारों ओर सफेदी हो गई। गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्कीइंग रिसॉर्ट कांगदूरी और कुपवाड़ा सेक्टर के माछिल में भी स्की ढलानों पर बर्फ की पतली परत जमी हुई है।

अधिकांश स्थानों पर पारा अचानक 5-8 डिग्री गिर गया है, जिससे पूरे क्षेत्र में ठंड का माहौल है। गुलमर्ग और पहलगाम में अधिकतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस और 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से लगभग 10 डिग्री सेल्सियस और 11 डिग्री सेल्सियस कम है। राजधानी श्रीनगर में भी 4 मिमी बारिश हुई और सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस नीचे 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

एक पश्चिमी विक्षोभ जिसे मुख्य रूप से ऊपरी वायु प्रणाली के रूप में देखा जाता है, पूरे राज्य में स्थानांतरित हो गया है जिसके परिणामस्वरूप जल्दी बर्फबारी हुई है। मौसम की स्थिति में तेजी से सुधार होने की उम्मीद है और 13 से 16 अक्टूबर के बीच अगले 4 दिनों में और अधिक बर्फबारी की संभावना नहीं है। इन मौसमी सिस्टम के कारण ठंडी हवा पूरे क्षेत्र में न्यूनतम तापमान में गिरावट लाएगी और यहां तक कि राज्य के उधमपुर, जम्मू, सांबा और कठुआ जिलों की तलहटी में भी जा सकती है।






For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Other Latest Stories







latest news

i
Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try