Skymet weather

[Hindi] दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत कोहरे की चपेट में, कई ट्रेनें और फ्लाइट्स लेट

January 22, 2020 1:42 PM |

flights delay in delhi

पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश बंद होने के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में घना कोहरा देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बुधवार की सुबह घने कोहरे और तापमान में गिरावट के साथ हुई है। आज सुबह दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा जिससे दिल्ली के पालम ओब्जर्वेटरी पर दृश्यता शून्य पर पहुँच गई।वहीं रन वे विजिबिलिटी कम होकर 150 मीटर तक पहुंच गई है।

कोहरे के कारण ट्रेन और फ्लाइट्स पर असर

कोहरे का असर यातायात व्यवस्था पर भी पड़ रहा है। दिल्ली से विमान और ट्रेन दोनों का परिचालन काफी प्रभावित हुआ है। दिल्ली आने वाली और दिल्ली से जाने वाली कई ट्रेनें कोहरे के कारण देरी से चल रही हैं। कुछ रेलगाडियाँ रद्द कर दी गई हैं। उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं जिससे एयरलाइंस ने यात्रियों से अपनी उड़ान की स्थिति का ट्रैक रखने के लिए कहा है।

पिछले दो दिनों से दिल्ली और नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में घना कोहरा सुबह के समय देखने को मिल रहा है। हवा में बनी अधिक आर्द्रता और तापमान में गिरावट के चलते घना कोहरा छा रहा है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 11 बजे तक मध्यम से घने कोहरे की स्थिति बनी रही। दोपहर से स्थिति में बदलाव आया है और कोहरा कम हुआ है जिससे दृश्यता के स्तर में सुधार आया है। स्काइमेट का मानना है कि हवाएँ बदलकर पूर्वी से उत्तर-पश्चिमी हो जाएंगी। यह उत्तर-पश्चिमी हवाएँ ठंडी हैं और धीरे-धीरे मध्यम रफ्तार पकड़ेंगी जिससे अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा।

तेज़ गति से चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाओं के चलते राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कल कोहरा और कम हो जाएगा। उम्मीद है कि कल दृश्यता में भी सुधार आएगा। हवा बदलने से प्रदूषण के स्तर में भी सुधार होने की संभावना है। उम्मीद कर सकते हैं कि दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में आ जाएगी।

English Version:  Thick fog leads to nil visibility in Delhi, air traffic and vehicular movement hit hard

अनुमान है कि 27 जनवरी तक क्षेत्र में बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। इसके बाद एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में आएगा जिससे दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश होगी।

Image credit: Jansatta

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो:

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×