>  
[Hindi] श्रीनगर, शिमला, मनाली में 15 से फिर से होगी बारिश और हिमपात

[Hindi] श्रीनगर, शिमला, मनाली में 15 से फिर से होगी बारिश और हिमपात

05:38 PM

Snowfall-in-shimlaजम्मू कश्मीर सहित उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में 15 फरवरी से बर्फबारी का एक और झोंका आने की संभावना है। इस बीच तीनों राज्यों में कल तक हो रही बारिश बंद हो गई है और आज मौसम शुष्क हो गया। 15 फरवरी की शाम से कश्मीर में हल्की वर्षा और बर्फबारी होगी और 16 को हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हिमपात के आसार हैं।

एक नया पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे भागों के पास पहुँच गया है। यह सिस्टम कल जम्मू कश्मीर के करीब पहुंचेगा और शाम से जम्मू कश्मीर में फिर से मौसम बदला हुआ दिखेगा। राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाएंगे और ऊंचे पहाड़ी स्थानों पर 15 और 16 फरवरी को हल्की वर्षा और बर्फबारी दर्ज की जाएगी।

अनुमान है कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बादल बढ़ेंगे। हालांकि इन दोनों राज्यों में वर्षा और बर्फबारी अपेक्षाकृत कम होगी। हिमाचल प्रदेश के ऊंचे पहाड़ों पर 16 फरवरी को कुछ स्थानों पर गतिविधियां देखने को मिलेंगी। उत्तराखंड में भी एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा और बर्फबारी के आसार हैं। गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

Lightning in Jammu and Kashmir

बारिश देने वाला यह सिस्टम पिछले सिस्टम जितना प्रभावी नहीं होगा जिससे बारिश और बर्फबारी कुछ ही क्षेत्रों तक सिमटी रहेगी और तीव्रता भी कम रहेगी। लेकिन आगामी पश्चिमी विक्षोभ के बाद 20 फरवरी को एक नया सिस्टम उत्तर भारत में पहुँच सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 20 फरवरी को आने वाला सिस्टम इस सीज़न का सबसे प्रभावी सिस्टम हो सकता है।

Related Post

स्काइमेट के वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ एवीएम जीपी शर्मा के अनुसार 20 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ अपने साथ भारी वर्षा और बर्फबारी लेकर आयेगा और जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड में लंबे समय तक गतिविधियां जारी रह सकती हैं। यही नहीं 28 फरवरी यानि इस महीने के आखिर तक तीनों राज्यों को यह जमकर भिगो सकता है।

Image credit: Hindustan Times

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।