Skymet weather

[Hindi] उत्तर के पहाड़ों पर मेहरबान मौसम, श्रीनगर व शिमला से लेकर बद्रीनाथ तक भारी बर्फबारी के आसार

November 25, 2019 3:28 PM |

Snow in Kashmir

वर्ष 2019 में नवंबर में उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में व्यापक रूप में बारिश और बर्फबारी हो रही है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज शाम से यानी 25 नवंबर से मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है। इसकी वजह है उत्तर भारत में एक के बाद एक आ रहे प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ।

नवंबर महीने में सबसे पहला बारिश और बर्फबारी का स्पेल 7 और 8 नवंबर को देखने को मिला था।उसके बाद थोड़े से अंतराल पर 11 नवंबर को एक नया और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ आया जिसके चलते फिर से कश्मीर से लेकर लद्दाख, हिमाचल और उत्तराखंड की पहाड़ी वादियों में बर्फबारी का नजारा देखने को मिला। आगामी पश्चिमी विक्षोभ जो उत्तरी पाकिस्तान पर पहुंचा है, यह इस महीने का चौथा पश्चिमी विक्षोभ होगा और यह आज शाम से लेकर 27 नवंबर तक जम्मू कश्मीर के अधिकांश इलाकों के साथ-साथ लद्दाख में लेह और कारगिल समेत हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के उत्तरी क्षेत्रों पर भारी बर्फबारी दे सकता है।

बारिश और बर्फबारी के कारण उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में यातायात व्यवस्था बाधित हो सकती है, क्योंकि कई जगहों पर हिमस्खलन और भूस्खलन की आशंका भी रहेगी। ताजा बर्फबारी और बारिश के कारण जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अवलांच जैसी घटनाएं फिर से देखने को मिल सकती हैं।

एक तरफ जहां इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी होगी वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में अगले दो-तीन दिनों के दौरान बारिश और बर्फबारी की गतिविधियों के दौरान ओले पड़ने की भी संभावना है। इसके चलते अगले कुछ दिनों के दौरान उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में दिन और रात का मौसम व्यापक रूप में सर्द हो जाएगा।

स्काईमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर से सटे पाकिस्तान तक पहुंच गया है। इससे उम्मीद है कि सोमवार, 25 नवंबर की शाम से कश्मीर के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी शुरू हो जाएगी। धीरे-धीरे इसका प्रभाव उत्तर के अन्य पर्वतीय राज्यों में भी देखने को मिलेगा। जम्मू कश्मीर पर आने वाला यह सिस्टम काफी सक्रिय है इसके कारण एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और पंजाब पर विकसित होगा जिससे उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में भी यानी हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मौसम करवट ले सकता है। इन क्षेत्रों में भी बारिश का नजारा देखने को मिल सकता है।

Image Credit: India TV

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×