>  
[Hindi] उत्तर प्रदेश और बिहार में लौट रही है अच्छी मॉनसून वर्षा

[Hindi] उत्तर प्रदेश और बिहार में लौट रही है अच्छी मॉनसून वर्षा

01:58 PM

Rain in Bihar and Jharkhand

उत्तर प्रदेश और बिहार के अधिकतर हिस्सों में बीते कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है जिसके चलते गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है। इस स्थिति में बदलाव आने की संभावना है। क्योंकि मौसमी परिदृश्य बदलने वाला है। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मध्य भारत में आने वाले एक के बाद एक मॉनसून सिस्टम के कारण उत्तर प्रदेश और बिहार के अधिकांश भागों में पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं हो रही थी।

मॉनसून सिस्टम छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश पर आ रहे थे जिससे मॉनसून की अक्षीय रेखा भी मध्य भारत में लंबे समय से टिकी हुई थी। लेकिन अब स्थितियाँ बदल रही हैं। मध्य प्रदेश पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र निष्प्रभावी हो रहा है इसके चलते मॉनसून की अक्षीय रेखा उत्तर प्रदेश और बिहार के ऊपर आ जाएगी जिससे दोनों राज्यों में मॉनसून सक्रिय होगा और अधिकांश स्थानों पर बारिश देखने को मिलेगी। मौसम सुहावना हो जाएगा।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दोनों राज्यों में भारी बारिश की उम्मीद नहीं है लेकिन अधिकतर जिलों में मध्यम वर्षा रुक-रुक कर देखने को मिलेगी। इसके अलावा नेपाल में भी भारी वर्षा होने के आसार हैं जिससे नेपाल से आने वाली नदियों में जलस्तर बढ़ेगा। दोनों राज्यों के तराई क्षेत्रों में बाढ़ की स्थितियाँ और बिगड़ सकती हैं। गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

Lightning in Bihar and UP

स्काइमेट का आंकलन है कि उत्तर प्रदेश और बिहार में 22 अगस्त से बारिश ज़ोर पकड़ेगी और 24 या 25 अगस्त तक अच्छी बारिश जारी रहेगी। इससे ना सिर्फ बारिश के आंकड़ों में सुधार होगा बल्कि लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी और खरीफ़ फसलें लहलहायेंगी।

Image credit: Samay.com

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।