Skymet weather

[Hindi] गोरखपुर और सिद्धार्थनगर में आज बारिश के आसार, इसके बाद शुष्क मौसम के साथ दिखेगा लू का प्रकोप

June 7, 2019 10:45 AM |

Rain in Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से मौसम शुष्क और गर्म बना हुआ है। दक्षिणी उत्तर प्रदेश जैसे बाँदा, झाँसी और वाराणसी में लू का प्रकोप बना हुआ है।

हालांकि राज्य के उत्तरी और मध्य भागों में बीते 4-5 दिनों से पूर्वी आर्द्र हवाएं प्रभावी थीं, जिसके चलते यहां की स्थितियां अन्य स्थानों से बेहतर बनी हुई थी। इन क्षेत्रों के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में हुई प्री-मॉनसून गतिविधियों के कारण शुष्क और गर्म मौसम से काफी राहत देखने को मिली है। इन गतिविधयों का कारण हिमालय के भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ तथा इसके कारण हरियाणा के भागों पर बना हुआ एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है।

इन मौसमी सिस्टमों के कारण उत्तर प्रदेश के उत्तरी और पश्चिमी भागो जैसे अलीगढ, मथुरा, बरेली, गोरखपुर और बहराइच में बीते 24 घंटों के दौरान धूलभरी आंधी और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश भी देखने को मिली हैं।

हालांकि अब यह मौसमी सिस्टम आगे बढ़ गए हैं। लेकिन इनके प्रभाव के कारण उत्तर प्रदेश के पूर्वी भागों के इलाकों जैसे गोरखपुर और सिद्धार्थनगर में आज भी बारिश होने की उम्मीद है।

Also Read In English: Rain in Siddharthnagar and Gorakhpur likely today, dry weather thereafter, heat wave to return

जबकि कल यानि 08 जून को पूरे राज्य में मौसम शुष्क और गर्म हो जायेगा। इसके कारण तापमान में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसके अलावा राज्य अधिकांश इलाके लू की गिरफ्त में हो सकते हैं। 11 जून तक कोई मौसमी सिस्टम न होने के कारण कोई विशेष मौसमी गतिविधि दिखने की उम्मीद नहीं है।

Image credit: The Statesman

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×