Skymet weather

[Hindi] जम्मू-कश्मीर की सैर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी,अच्छी मौसम के साथ ले सकेंगे कश्मीर का आनंद

October 13, 2019 6:34 PM |

Jammu Kashmir tourism

जम्मू और कश्मीर पिछले कुछ दिनों से यानि करीब दो महीने से अधिक समय से ही पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया गया है। जैसा कि आपको पता है कि राज्य से लगा प्रतिबंध हटा दिया गया है। मौसम के लिहाज से देखें तो, राज्य के लिए अच्छे मौसम का अनुमान लगाया जा रहा है जो कि निश्चित रूप से यात्रा की योजना बनाने वाले के लिए खुशी कि बात है।

यह सबसे अच्छा मौसम है जब उत्तर-पश्चिमी पहाड़ियाँ पर्यटकों को अपनी ओर लुभाती है और साल के इस समय में बहुत सारे यात्री इन पहाड़ी राज्यों में आते हैं। हालांकि, इस समय यहाँ दिन में तेज धूप आती ​​है और लेकिन ज्यादातर समय आरामदायक रहते हैं। हालांकि, रात का समय सुखद और ठंडा रहता है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई है। हालांकि,पश्चिमी हिमालय में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में ज्यादातर स्थानों पर शुष्क मौसम की स्थिति बनी रही।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में बारिश के लिहाज से थोड़ा आशाजनक प्रतीत होता है। चूंकि, एक ऊपरी हवा के रूप में पश्चिमी विक्षोभ जम्मू और कश्मीर के पूर्वी हिस्सों कि ओर बढ़ रहा है। इस प्रणाली की उपस्थिति के कारण, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के उच्चतर हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। जबकि,बाकी जगह मौसम मुख्य रूप से शुष्क बने रहेंगे।

Also, Read In English: As Jammu and Kashmir opens for tourists, good weather lies ahead for hills

अगले तीन से चार दिनों के दौरान इन राज्यों में इसी तरह के मौसम की स्थिति बनी रहेगी। देर रात के दौरान मौसम ठंडा रहेगा और सुबह के समय तापमान अधिक रहेगा। रात का तापमान 5 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है जबकि दिन का तापमान 23 से 26 डिग्री के बीच रहेगा। जबकि इन राज्यों के मैदानी क्षेत्रों और घाटियों में दिन का तापमान 31 से 32 डिग्री और रात का तापमान 19 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

Image credit: TWC 

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें। 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×