Skymet weather

[Hindi] गुजरात में इस सप्ताह भी होगी बेमौसम बरसात, कच्छ और सौराष्ट्र होंगे प्रभावित

November 11, 2019 10:15 PM |

gujarat rains (2)

गुजरात इस सप्ताह बारिश और गरज के साथ रिकॉर्ड करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस दौरान गुजरात में बारिश बेमौसम ही कही जाएगी। आमतौर पर, नवंबर के महीने में पूरा गुजरात सूखा रहता है क्योंकि राज्य के आसपास कोई सक्रिय मौसमी सिस्टम नहीं बनता है।

ऐसा इस बार इसलिए हो रहा है क्योंकि इस बार एक के बाद एक मौसमी सिस्टम गुजरात के पास बन रहे हैं। स्काइमेट मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, चक्रवात महा के कारण गुजरात सटे अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही एक प्रभावित पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर पर पहुँच रहा है। इस्क अलावा एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान पर बनेगा।

फिलहाल गुजरात में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार अगले 48 घंटों तक हैं। लेकिन अच्छी बारिश के आसार 13 और 14 नवंबर को है, जब सौराष्ट्र और कच्छ के साथ-साथ गुजरात क्षेत्र के भी कुछ जिलों में गरज के साथ वर्षा हो सकती है। गुजरात और कच्छ में बारिश की तीव्रता अधिक होगी।

अनुमान है कि, भुज, नलिया, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़, मोरवी, अमरेली और सोमनाथ जैसी जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गांधीनगर, बड़ौदा और अहमदाबाद में भी बारिश होने की संभावना है।

Also Read In English - Unseasonal rains to drench Gujarat this week, courtesy remnants of Cyclone Maha and Western Disturbance

इससे पहले, चक्रवात महा के कारण 5 नवंबर तक गुजरात के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई थी। लेकिन गुजरात का मौसम लगभग सूखा रहा। अब, गुजरात में जल्द ही बेमौसम बारिश का एक और दौर शुरू होने की उम्मीद है।

Image Credit: DNA india 

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें। 

समग्र भारत का 12 नवंबर का मौसम जानने के लिए देखें वीडियो: 

 








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×