>  
[Hindi] गुजरात, दक्षिणी राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ में फिर से लू का शिकंजा

[Hindi] गुजरात, दक्षिणी राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ में फिर से लू का शिकंजा

06:25 PM

Rajasthan-heat-waveदेश के अधिकांश हिस्सों विशेषकर उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में मौसम शुष्क और गर्म बना हुआ है। पारा लगातार ऊपर जा रहा है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और गुजरात के अधिकतर हिस्सों में तापमान 40 डिग्री को पार कर रहा है, जो सामान्य से ऊपर है। पिछले 3-4 दिनों से जारी शुष्क मौसम के चलते इन राज्यों में गर्मी तेज़ी से बढ़ी है। कुछ इलाकों में लू जैसी स्थितियाँ विकसित हो गई है। हमारा अनुमान है कि जल्द ही कई इलाके आ जाएंगे लू की चपेट में।

इन भागों में आमतौर पर अप्रैल की शुरुआत से पारा 40 डिग्री के पास पहुँच जाता है। हालांकि इस समय तापमान 1-3 डिग्री ऊपर है। इस बीच हमारा अनुमान है कि मध्य प्रदेश, गुजरात और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में अगले 3-4 दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा। इसके अलावा गर्म पश्चिमी तथा उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चलेंगी जिससे तापमान में और वृद्धि देखने को मिलेगी। इस मौसमी परिदृश्य के आधार पर इस बात की प्रबल संभावना है कि राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और विदर्भ में कुछ स्थानों पर जल्द ही लू चलेगी।

Related Post

आने वाले कुछ दिनों के दौरान लगातार तेज़ धूप और शुष्क मौसम तथा गर्म और शुष्क हवाओं के चलते तापमान में निरंतर वृद्धि देखने को मिलेगी और लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। अप्रैल और मई में यानि मॉनसून के आगमन से पहले देश के अधिकांश इलाकों को तेज़ गर्मी अपनी चपेट में ले लेती है। जिससे यदा-कदा प्री-मॉनसून वर्षा कुछ राहत दिलाती है।

राजकोट, भुज, बाड़मेर, चुरू, अकोला, चन्द्रपुर सहित आसपास अन्य शहर आने वाले दिनों में तेज़ गर्मी की चपेट में रहेंगे। इस बीच मध्य और पश्चिमी राज्यों में सबसे अधिक गर्मी खजूराहो में रही। यहाँ आज अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Image credit:

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।