>  
[Hindi] इंदौर, भोपाल में भारी जबकि उज्जैन, जबलपुर में हल्की वर्षा के आसार

[Hindi] इंदौर, भोपाल में भारी जबकि उज्जैन, जबलपुर में हल्की वर्षा के आसार

07:23 PM

Rain in Indoreमध्य भारत में लंबे समय बाद सक्रिय हुआ है मॉनसून। राज्य के पूर्वी भागों से शुरू हुई बारिश अब दक्षिणी और पश्चिमी जिलों को भिगोने को तैयार है। बीते दिनों हिमालय के तराई क्षेत्रों में बनी मॉनसून की अक्षीय रेखा इस समय मध्य प्रदेश से होकर गुज़र रही है। इसके अलावा ओड़ीशा पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र भी मध्य प्रदेश में बारिश दे रहा है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। यह जल्द ही दक्षिणी मध्य प्रदेश और इससे सटे महाराष्ट्र के ऊपर पहुंचेगा। हालांकि यह सिस्टम मध्य प्रदेश पर पहुँचने के समय कमजोर हो चुका होगा और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन जाएगा। इसके बावजूद यह सिस्टम मॉनसून ट्रफ के साथ मिलकर अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में अच्छी बारिश देगा।

Related Post

जिन भागों में भारी वर्षा की उम्मीद है उनमें राजधानी भोपाल सहित इंदौर, धार, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद और खरगौन सहित दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा उज्जैन, गुना, ग्वालियर, खजुराहो और सागर में हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। मध्य प्रदेश के पूर्वी भागों में बारिश कम हो गई है। हालांकि जबलपुर, सतना, रीवा और छतरपुर में हल्की वर्षा कुछ स्थानों पर जारी रहेगी। मध्य प्रदेश पर गरज व वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए चित्र पर क्लिक करें।

Madhya pradesh lightning and rain

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के बाद मौसमी सिस्टम कमजोर हो जाएंगे जिससे राज्य के अधिकतर हिस्सों में बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी। हालांकि दक्षिण और पश्चिमी भागों में अगले 48 घंटों तक हल्की वर्षा की गतिविधियां बनी रह सकती हैं।

Image credit: Patrika

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।