[Hindi] मुंबई बारिश: अगले 24 घंटों तक बारिश में रहेगी कमी, उसके बाद फिर बरस सकती है आसमान से आफत

July 28, 2019 1:18 PM |

Mumbai Rains--Twitter 1200

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पिछले तीन दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है। हालांकि बीते 24 घंटों के दौरान बारिश में कुछ कमी आई है, इसके बावजूद कई इलाके ऐसे हैं जहां मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है। सांताक्रुज में 24 मिलीमीटर की वर्षा पिछले 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड की गई। कुर्ला, बदलापुर, तिलकनगर, हिंदमाता, अंधेरी और माटुंगा जैसे कई इलाके ऐसे हैं जहां पर भारी वर्षा हुई है।

लगातार हो रही बारिश के कारण जलभराव की समस्या के चलते लोगों का जनजीवन प्रभावित हुआ है। कई स्थानों पर घुटने तक पानी लगा हुआ है। मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन के परिचालन में बाधा आ रही है, सड़क यातायात भी बाधित हुआ है।

Read in English: MUMBAI RAINS 2019: A SHORT BREAK FROM HEAVY MUMBAI RAINS EXPECTED IN NEXT 24 HOURS, INTENSITY TO INCREASE THEREAFTER

स्काईमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अब मॉनसून मुंबई सहित आसपास के तटीय शहरों पर कमजोर हुआ है और अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की तो कहीं-कहीं मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। हालांकि उप नगरों में अच्छी बारिश अब भी कई जगह पर जारी रहेगी।

24 घंटों के बाद यानी 29 जुलाई से बारिश एक बार फिर मुंबई में ज़ोर पकड़ेगी और कई निचले इलाकों में भारी वर्षा के चलते जलभराव से एक बार फिर से मुंबई के लोगों की रफ्तार थम जाएगी। बीते 2 दिनों की भारी बारिश के चलते पटरी से उतरे मुंबई में जन-जीवन में आज भले कुछ सुधार देखने को मिलेगा लेकिन 29 जुलाई से जब बारिश जोर पकड़ेगी तब ठाणे से लेकर मुंबई तक अनेक इलाकों में फिर से जलभराव जैसी समस्या फिर से लोगों का जीना मुहाल करेगी।

हालांकि आगामी बारिश का दौर पिछले दो तीन जितना भीषण नहीं होगा। लेकिन कुर्ला, घाटकोपर, सांताक्रुज, अंधेरी, विक्रोली, भांडुप, दादर, तिलकनगर, कांदिवली, बोरीवली जैसे कई इलाकों में जहां पहले से ही पानी भरा हुआ है, वहाँ मध्यम बारिश भी फिर से लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है।

Image credit: Twitter

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×