Skymet weather

[Hindi] जबलपुर, भोपाल, इंदौर, रतलाम सहित मध्य प्रदेश पर मॉनसून सक्रिय, होने वाली है भारी बारिश

August 7, 2019 8:25 PM |

मध्य प्रदेश पर जून के शुरुआती दो-तीन हफ्तों के बाद से रुक-रुक कर मॉनसून वर्षा होती रही है। आने वाले दिनों में भी अच्छी बारिश होने के लिए मौसमी स्थितियाँ अनुकूल बन रही हैं। मध्य प्रदेश पर मॉनसून इसलिए सक्रिय होता दिखाई दे रहा है क्योंकि बंगाल की खाड़ी पर विकसित हुआ डीप डिप्रेशन मध्य प्रदेश के रास्ते ही आगे बढ़ेगा।

यह सिस्टम 7 अगस्त की दोपहर तक ओड़ीशा के तटों के करीब था लेकिन इसका असर मध्य प्रदेश पर भी दिखाई देने लगा है। पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के बेतुल, रायसेन, सागर, जबलपुर, उमरिया में क्रमशः 26 मिमी, 23 मिमी, 36 मिमी, 39 मिमी और 54 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Also read this in English: BETUL, MANDLA, KHARGONE AND SEONI IN MADHYA PRADESH TO SEE HEAVY MONSOON RAINS DURING NEXT 24 HRS

जैसे-जैसे यह सिस्टम मध्य भारत की तरफ आएगा मध्य प्रदेश के भागों में बारिश तेज़ हो जाएगी। अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के दक्षिणी जिलों में ख़ासकर मंडला, बेतुल, होशंगाबाद, खरगौन, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और खंडवा जैसे इलाकों में मूसलाधार बारिश होगी और बाढ़ जैसी स्थितियाँ पैदा हो सकती हैं।

मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों में भी अगले 24 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। उसके पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश में कमी आ जाएगी लेकिन पश्चिमी मध्य प्रदेश में मध्यम वर्षा जारी रहेगी। भोपाल, इंदौर, देवास  उज्जैन और आसपास के जिलों में 8 अगस्त को अच्छी बारिश हो सकती है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 9 अगस्त तक डिप्रेशन और कमजोर हो जाएगा तथा गुजरात पर पहुँच जाएगा। इससे उम्मीद है कि 9 अगस्त से मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में वर्षा की गतिविधियां कम हो जाएंगी। हालांकि दक्षिण-पश्चिमी जिलों में हल्की से मध्यम तो पूर्वी भागों में हल्की वर्षा कुछ स्थानों पर जारी रहेगी।

Image credit: OneIndia

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×