Skymet weather

[Hindi] शिमला, कुल्लू, मसूरी, नैनीताल, सहित हिमाचल व उत्तराखंड के हिल स्टेशनों पर भारी हिमपात की चेतावनी

February 5, 2019 4:22 PM |

Heavy snowfall in himachal-Sun post 600अगले कुछ दिनों के दौरान उत्तर भारत के पहाड़ों पर मौसम का रौद्र रूप देखने को मिलेगा। अनुमान है कि भारी हिमपात से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई शहरों में जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित होगा। रास्ते बंद हो जाएंगे। कुछ स्थानों पर अचानक बाढ़ आने और हिमस्खलन होने की संभावना है। बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट होगी जिससे शीतलहर भी भीषण रूप ले सकती है।

इस समय एक सक्रिय पश्चिम विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास बना हुआ है। इस सिस्टम को 2018-19 की सर्दी का सबसे बड़ा सिस्टम माना जा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ को अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से भी मदद मिल रही है। स्काइमेट के वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ महेश पलावत के अनुसार अरब सागर से नमी लिए काफी तेज़ हवाएँ उत्तर भारत में हिमाचल और कश्मीर तक आ रही हैं। यह हवाएँ निचले स्तर पर ही नहीं बल्कि 8 किलोमीटर की ऊंचाई तक आ रही हैं। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से भी दक्षिण-पूर्वी हवाएँ उत्तर भारत में आ रही हैं। साथ ही हिमालय के तराई क्षेत्रों में एक ट्रफ बन रही है। जिससे हिमालयी क्षेत्रों के पास बड़े पैमाने पर नमी इकठ्ठा हो रही है।

इसके चलते अगले कुछ दिन उत्तर भारत के कई इलाकों के लिए भारी पड़ने वाले हैं। जम्मू कश्मीर में मंगलवार से ही बारिश और बर्फबारी कुछ स्थानों पर शुरू हो गई है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज शाम से बारिश शुरू होगी। ऊंचे इलाकों में बर्फ भी आज से ही दिख सकती है।

अक्तूबर 2018 से अब तक यह पहला मौका होगा जब हिमाचल और उत्तराखंड में जम्मू कश्मीर के मुक़ाबले ज़्यादा बारिश होगी। स्काइमेट का आंकलन है कि इन दोनों पहाड़ी राज्यों के दक्षिणी शहर इस बार सबसे ज़्यादा निशाने पर होंगे। अनुमान है कि 6 और 7 फरवरी को हिमाचल और उत्तराखंड में अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी जबकि जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी होगी।

कहाँ-कहाँ होगी भारी बर्फबारी

उत्तराखंड

6 और 7 फरवरी को उत्तराखंड में देहारादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, उधमसिंह नगर में भारी वर्षा हो सकती है। मसूरी, नैनीताल, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, चंपावत में भारी बर्फ गिरने की आशंका है। मौसम में इस उथल-पुथल को देखते हुए सुझाव है कि बारिश के दौरान ही नहीं बल्कि बारिश और बर्फबारी बंद होने के अगले कुछ दिनों तक इन पर्यटन स्थलों पर जाने से बचें ताकि किसी मुश्किल का सामना ना करना पड़े।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में चंबा, धर्मशाला, कुल्लू-मनाली, मंडी, शिमला, किन्नौर जैसे दक्षिणी भागों में 6 और 7 फरवरी को भारी हिमपात की उम्मीद है। इन भागों में अब तक जो इलाके भारी बर्फबारी से महरूम रह गए थे उनमें भी अच्छी बर्फबारी हो सकती है। हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में इस सप्ताह टूरिज़्म के लिए मौसम बिलकुल विपरीत रहेगा। बर्फबारी से कई रास्ते बंद हो जाएंगे। बर्फबारी खत्म होने के बाद बर्फ की चट्टानें खिसकने का डर रहेगा। इसलिए इस सप्ताह जाने से बचें।

जम्मू कश्मीर

जम्मू कश्मीर में कुपवाड़ा, बारामूला, बड़गाम, श्रीनगर, कुलगाम, पुलवामा, अनंतनाग, कारगिल, डोडा और आसपास के भागों में बर्फबारी 7 फरवरी तक रुक-रुक जारी रहेगी। जम्मू और कटरा सहित निचले इलाकों में अच्छी वर्षा हो सकती है। वैष्णो देवी में भी नीचे बारिश और ऊपर बर्फबारी या ओलावृष्टि होने की संभावना है।

Image credit: Sun Post

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×