>  
[Hindi] लेह में हुई बर्फबारी जबकि वैष्णो देवी, श्रीनगर, शिमला, मनाली में लंबे समय से इंतज़ार

[Hindi] लेह में हुई बर्फबारी जबकि वैष्णो देवी, श्रीनगर, शिमला, मनाली में लंबे समय से इंतज़ार

06:09 PM

Seasons first snowfall in Lehसर्दियाँ अपने आखिरी पड़ाव पर पहुँच गई हैं लेकिन जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों में अच्छी बर्फबारी का इंतज़ार अभी भी बना हुआ है। इन राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश और बर्फबारी होती है। इस बार पश्चिमी विक्षोभ अपेक्षाकृत अधिक ऊंचाई से निकल रहे हैं जिससे कश्मीर और हिमाचल में अच्छी बर्फबारी देखने को नहीं मिली है। उत्तराखंड तो लगभग पूरी तरह सूखा है।

सर्दी के इस सीज़न में दिसम्बर की 12 और 13 तारीख को छोड़ दें तो अब तक अच्छी बारिश और बर्फबारी की प्रतीक्षा हो रही है। हालांकि अंतराल पर कश्मीर में हल्की गतिविधियां देखने को मिल रही थीं। कश्मीर के ऊंचे पहाड़ों पर 21 दिसम्बर के बाद 16 जनवरी को हल्की वर्षा और बर्फबारी लेह और लद्दाख जैसे ऊंचे स्थानों पर दर्ज की गई। लेकिन यह सिस्टम भी कश्मीर के उत्तर से निकल रहा था जिससे हिमाचल और उत्तराखंड इस बार भी चूक गए।

Related Post

पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर के ऊंचे पर्वतीय इलाकों में एक-दो स्थानों पर हल्की बर्फबारी दर्ज की गई। वैष्णो देवी, श्रीनगर, शिमला, धर्मशाला, कुल्लू, मनाली, नैनीताल जैसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों पर आंशिक बादल रहे लेकिन गिरती हुई बर्फ देखने का आनंद पर्यटक नहीं उठा सके। कश्मीर के पास बना पश्चिमी विक्षोभ आज रात में आगे निकल जाएगा। इसके पीछे आ रहा एक नया सिस्टम कल उत्तर भारत के करीब होगा लेकिन यह भी सक्रिय नहीं है जिससे यह भी निराश ही करेगा। उत्तर के पर्वतीय राज्यों में गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

Jammu Kashmir Lightning and rain

बर्फबारी का आनंद लेने के लिए भारत के विभिन्न भागों से पर्यटक उत्तर के पहाड़ों का रुख करते हैं। इस बार ऊपर से गिरती हुई सफ़ेद बारिश के सुखद नज़ारे का इंतज़ार करने वालों को निराशा हाथ लगी है। आने वाले दिनों में भी बारिश या बर्फबारी जल्द देखने को मिले ऐसी संभावना फिलहाल नहीं है।

Image credit:

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

 

One thought on “[Hindi] लेह में हुई बर्फबारी जबकि वैष्णो देवी, श्रीनगर, शिमला, मनाली में लंबे समय से इंतज़ार

Comments are closed.