Skymet weather

[Hindi] माता वैष्णो देवी मंदिर में भारी बारिश और हिमपात, राजमार्ग और हवाई अड्डे हुए बंद

December 14, 2019 1:52 PM |

vaishnodevi (2)

देश के प्रमुख पहाड़ी मंदिर वैष्णो देवी में कल से एक दिन पहले यानि 12 दिसम्बर को सीजन की पहली बर्फबारी हुई। साथ ही, शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से भारी हिमपात देखा गया। बर्फबारी होने के कारण तीर्थ स्थल के लिए हेलीकॉप्टर सेवा स्थगित करनी पड़ी।

बता दें कि, यह स्थिति अगले 12 से 24 घंटों तक बनी रहने की संभावना है। इसी तरह का मौसम आज भी बना रहेगा और पूरे दिन बारिश और बर्फबारी होगी। हालांकि, इस गतिविधि की तीव्रता अब कुछ कम होने की उम्मीद है।

हालांकि कल , बर्फबारी की गतिविधि कम हो जाएगी। संभावना है कि कल के बाद यानि 15 दिसम्बर से मौसम साफ हो जाएगा। इस दौरान, शनिवार से मौसम में सुधार होने की संभावना है। साथ ही कश्मीर में दृश्यता में भी काफी सुधार हो सकता है।

इस बर्फबारी और बारिश के कारण, रोजाना ज़िंदगी पर काफी प्रभाव पड़ा है। हालाँकि, मौसम पूर्वानुमानों के समय पर जारी होने के साथ पर्याप्त उपाय करने में मदद जरूर मिली है।

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पिछले दो दिनों से बंद है। इस क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर पाँच इंच से लेकर तीन फीट से अधिक तक बर्फबारी दर्ज हुई है। साथ ही, यातायात के लिए राजमार्ग को साफ करने के प्रयास चल रहे हैं, लेकिन लगातार भारी बर्फबारी से परिचालन बाधित हो रहा है।

यहाँ तक कि भारी हिमपात के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा और सातवें दिन भी उड़ानें रद्द कर दी गईं।

गुलमर्ग और पहलगाम के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट्स में भी दो फीट से अधिक ताजा बर्फ दर्ज हुई है। पटनीटॉप में भी ढाई इंच बर्फ देखने को मिली है।

English Versio:  Heavy snow lashes Vaishno Devi, major highways and airports closed

अनुमान है कि, 20 और 21 दिसंबर को इस क्षेत्र में कम तीव्रता की एक और मौसम गतिविधि देखने को मिल सकती है।

Image credit:  Pinterest

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो:







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×