>  
[Hindi] जैसलमर, जोधपुर, जयपुर में जल्द पड़ेगी प्रचंड गर्मी; सूरत, राजकोट में पारा रहेगा सामान्य

[Hindi] जैसलमर, जोधपुर, जयपुर में जल्द पड़ेगी प्रचंड गर्मी; सूरत, राजकोट में पारा रहेगा सामान्य

07:00 PM

Heat wave in Rajasthanराजस्थान और गुजरात में मौसम शुष्क और साफ हो गया है। इससे पहले राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई थी जिससे दिन के तापमान में कमी आई थी। जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी राजस्थान और गुजरात के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। दूसरी पूर्वी राजस्थान में उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं के चलते पारा गिरा है।

गुजरात और राजस्थान में शुष्क मौसम के चलते अनुमान है कि अगले 24 से 48 घंटों के दौरान दिन के तापमान में हल्की वृद्धि देखने को मिलेगी। उसके बाद राजस्थान के पश्चिमी और मध्य भागों में तापमान में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज किए जाने की संभावना है। तापमान में यह अचानक बदलाव हवाओं की दिशा में परिवर्तन के कारण देखने को मिलेगा।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मध्य पाकिस्तान और बलूचिस्तान में इस समय तेज़ गर्मी पड़ रही है और कुछ स्थानों पर तापमान 40 डिग्री से भी ऊपर पहुँच गया है जिससे यहाँ से आने वाली गर्म पश्चिमी हवाएँ अपने साथ गर्मी लाएँगी और 25 मार्च से राजस्थान के कई इलाकों में तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। बाड़मेर, भरतपुर, बीकानेर, चुरू, जैसलमर, जोधपुर, पाली, सवाई माधोपुर, सीकर और जयपुर सहित कई इलाकों में प्रचंड गर्मी दिखेगी।

Related Post

हालांकि यह गर्म हवाएँ गुजरात को प्रभावित नहीं करेंगी जिससे गुजरात में तापमान में व्यापक बढ़ोत्तरी देखने को नहीं मिलेगी। इस समय गुजरात के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास बना हुआ है। जबकि कुछ स्थानों पर पारा सामान्य से भी नीचे है। उदाहरण के तौर पर कल अहमदाबाद, बड़ौदा और वेरावल में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया। इन भागों में पारा क्रमशः 33.8 डिग्री, 34.4 डिग्री और 28.5 डिग्री रहा।

अनुमान है कि आने वाले दिनों में गुजरात में तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी लेकिन जिस तेज़ी से राजस्थान में पारा ऊपर जाएगा और गर्मी प्रचंड रूप लेगी, उससे सूरत, अहमदाबाद, गांधीनगर सहित गुजरात के अधिकतर इलाकों में राहत बनी रहेगी।

Image credit: Wall Street Journal

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।