>  
[Hindi] जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में वर्षा का लंबा दौर, गर्मी से राहत

[Hindi] जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में वर्षा का लंबा दौर, गर्मी से राहत

12:55 PM

Rains Kashmirउत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में बेतहासा गर्मी पड़ रही है। राजस्थान से होकर पहाड़ों तक पहुँचने वाली गर्म और शुष्क दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लू जैसे हालात बने हुए हैं। हालांकि जम्मू कश्मीर में मौसम पहले ही करवट ले चुका है जबकि बाकी राज्यों में जल्द ही बारिश के लिए मौसमी परिदृश्य अनुकूल होता दिखाई दे रहा है।

जम्मू कश्मीर में बीते 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है। राजधानी श्रीनगर में बृहस्पतिवार की सुबह 8:30 बजे से विगत 24 घंटों के दौरान 7.2 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है। पहलगाम में 16.4 मिलीमीटर, गुलमर्ग में 9 मिलीमीटर और कटरा में 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। बारिश के चलते राज्य में पहुँच रही गर्म दक्षिण-पश्चिमी हवाओं का प्रवाह अब बंद हो गया है जिससे तापमान में कमी आई है और गर्मी से राहत मिली है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जम्मू कश्मीर में गतिविधियां इसी तरह जारी रहेंगी जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश का दौर शुरू हो सकता है। गौरतलब है कि उत्तर भारत के तीनों हिमालयी राज्यों में इस हफ्ते के आखिर के अलावा अगले पूरे हफ्ते तक बारिश जैसी स्थितियाँ बनी रह सकती हैं। वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ अगले 48 घंटों के बाद कमजोर हो जाएगा लेकिन इसके बाद थोड़े-थोड़े अंतराल पर 2 अन्य पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी राज्यों के करीब पहुंचेंगे जिससे इन राज्यों में 28 अप्रैल तक रुक रुक वर्षा होने के आसार हैं।

अप्रैल की विदाई तक बारिश के इस संभावित दौर के चलते हमारा अनुमान है कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तापमान सामान्य या सामान्य के आसपास बना रहेगा और गर्मी से बहुप्रतीक्षित राहत बनी रहेगी।

Image credit: Post.jagran.com

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।