[Hindi] राजस्थान में जल्द ही बदलेगा मौसम का मिजाज, फिर से शुरू होगी मॉनसूनी बारिश

August 1, 2019 1:40 PM |

Rajasthan rain

राजस्थान में पिछले 2 दिनों में बारिश की तीव्रता में थोड़ी कमी देखी गई है। राजस्थान के पूर्वी भागों और उत्तर-पश्चिमी जिले जिनमें श्री गंगानगर में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई। राज्य के पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी जिलों के अलावा तक़रीबन पूरे राज्य में शुष्क मौसम की स्थिति बनी हुई है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, मॉनसून ट्रफ की अक्षीय रेखा अब उत्तर दिशा की ओर बढ़ना शुरू कर दी है और इस समय फलोदी और अजमेर से होकर गुजर रही है। इस ट्रफ के अलावा, राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी भागों पर बना चक्रवाती हवा का क्षेत्र भी अब कमजोर होने लगा है। मॉनसून अक्षीय ट्रफ रेखा के पश्चिमी छोर के उत्तर दिशा की ओर बढ़ने के कारण राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में आज यानि 1 अगस्त से हल्की से मध्यम बारिश शुरू होने की संभावना है।

जैसे-जैसे समय बढ़ता जाएगा बारिश की तीव्रता बढ़ती जाएगी। राज्य के अधिकांश हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। कोटा, बूंदी, झालावाड़, करौली, जयपुर, टोंक, भीलवाड़ा, अजमेर और दौसा में मध्यम से भारी वर्षा के साथ एक बार फिर से मॉनसूनी बारिश देखे जाने की उम्मीद है।

Also Read In English: Monsoon rains to reappear in Kota, Bundi, Jhalawar, Karauli, Jaipur, Tonk, Bhilwara and Ajmer

4 या 5 अगस्त तक, मॉनसून की बारिश राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्सों तक ही होगा और साथ ही, यहाँ अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। इस समय तक, दक्षिण और दक्षिण पूर्व राजस्थान में बारिश की तीव्रता कम हो जाएगी और भरतपुर, अलवर, धौलपुर, सीकर तथा सवाई माधोपुर में थोड़ी बारिश की संभावना है।

Image Credit: News Mee

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें ।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×