>  
[Hindi] उत्तराखंड में होगी भारी बारिश, बादल फटने और भूस्खलन की आशंका

[Hindi] उत्तराखंड में होगी भारी बारिश, बादल फटने और भूस्खलन की आशंका

04:06 PM

hillsI

उत्तराखंड, जो छोटा चार धाम यात्रा के लिए विख्यात है, यहां अक्सर अच्छी बारिश देखने को मिल रही है। फिर भी आकंड़ों पर नजर डालें तो राज्य में अभी तक बारिश की कमी लगभग 9 प्रतिशत है।

पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम के मिजाज पर नजर डालें तो राज्य में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई। एक या दो जगहों पर थोड़ी भारी वर्षा भी हुयी। सबसे ज्यादा 40 मिमी बारिश मुक्तेश्वर में देखने को मिली, जबकि राज्य की राजधानी देहरादून में 29 मिमी, पिथौरागढ़ में 25 मिमी, नैनीताल में 10 मिमी, वहीं  हरिद्वार में केवल 7 मिमी वर्षा रिकॉर्ड हुयी।

ऐसी उम्मीद है की इस क्षेत्र में बारिश का दौर अब बरकरार ररहेगा। मौसम विशेषज्ञों का पूर्वानुमान है की शुरुआत में, 21 जुलाई तक, हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके बाद 22 जुलाई से बारिश थोड़ा तेज हो सकती है और राज्य के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद है। 25 या 26 जुलाई तक राज्य में विभिन्न जगहों पर कम या ज्यादा मात्रा में बारिश होती रहेगी।

इस दौरान, नैनीताल, देहरादून, हरिद्वार, अल्मोड़ा और टिहरी जैसी जगहों पर बारिश हो सकती है। आगामी दिनों में होने वाली बारिश को देखते हुए ये आशंका जताई जा रही है की राज्य पर भूस्खलन और बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। इसलिए, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को हमारी सलाह है की इस दौरान राज्य की यात्रा पर जाने की भूल न करें।

ऐसी उम्मीद है की अगले सप्ताह के अंत तक, राज्य में बारिश की कमी कुछ हद तक दूर हो सकती है।

इमेज क्रेडिट: 

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।