Skymet weather

[Hindi] बीकानेर, चूरू, गंगानगर में बारिश के आसार; जयपुर में रहेगा शुष्क मौसम

March 6, 2019 5:18 PM |

Rain-in-Rajasthan_TourMyIndia 600सर्दियों की बारिश इस बार मैदानी क्षेत्रों के साथ-साथ रेगिस्तान में भी सामान्य से अधिक दर्ज की गयी। राजस्थान में 1 मार्च से 5 मार्च के बीच हुई बारिश के आंकड़ों की बात करें तो पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 33% और पूर्वी राजस्थान में सामान्य से 9% अधिक बारिश हुई है। राजस्थान के चूरू में 4 मार्च को हल्की बारिश दर्ज की गयी हैं।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में फिर से गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। एक पश्चिमी विक्षोभ, पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों पर बनने की संभावना है। इससे अनुमान है कि गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, झुंझुनू और सीकर में 7 मार्च को हल्की बारिश देखने को मिलेगी।

हालांकि बारिश की यह गतिविधियां ज्यादा नही होंगी लेकिन पश्चिमी राजस्थान के बारिश के आंकड़ों में कुछ और सुधार हो सकता है। दूसरी ओर जयपुर, कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़ में मौसम शुष्क ही बना रहेगा।

इस बीच राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में इस समय दिन का तापमान 27°C-30°C के बीच दर्ज किया जा रहा है जो सामान्य से दो-तीन डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से कम क्रमशः 10°C से 15°C के बीच दर्ज किया जा रहा है। इन जगहों पर 7 और 8 मार्च को मौसम में संभावित बदलाव के कारण तापमान बढ़ते हुए सामान्य या उससे ऊपर पहुँच सकता है।

राजस्थान पर्यटन के लिहाज़ से हमेशा ही आकर्षण का केंद्र रहा है। पर्यटकों के लिए सलाह है कि आप मार्च के मध्य से पहले राजस्थान में बिना ज्यादा तापमान का सामना किये घूम सकते हैं। क्योंकि 15 मार्च के बाद राजस्थान में पारा लगातार ऊपर जाता है जिससे गर्मी दिन ब दिन बढ़ती जाएगी।

Image credit: Tour My India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×