>  
[Hindi] दिल्ली में अगले 24 घंटों तक हल्की मॉनसून वर्षा; 5 जुलाई से शुष्क होगा मौसम

[Hindi] दिल्ली में अगले 24 घंटों तक हल्की मॉनसून वर्षा; 5 जुलाई से शुष्क होगा मौसम

12:24 PM

Monsoon 2018 rains in Delhi rainsदिल्ली-एनसीआर में 29 जून को मॉनसून के आगमन के बाद से रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल रही है। एक-दो भारी बौछारों का झोंका भी आया है। बुधवार की सुबह भी अचानक घने मॉनसूनी बादल आ गए जिससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मध्य भागों में अच्छी बारिश हुई। सुबह के समय धौला कुआँ, आईएनए, लुटियन्स जोन, कश्मीरी गेट से लेकर शाहदरा और आनंद विहार तक बारिश हुई।

मॉनसून की अक्षीय रेखा इस समय हिमालय के तराई क्षेत्रों से दक्षिण में आई है। इसके प्रभाव से ही राजधानी में बारिश हो रही है। अगले 24 घंटों के बाद यह ट्रफ कमजोर हो जाएगी और बारिश की गतिविधियां अगले कुछ दिनों के लिए कम हो जाएंगी। फिलहाल दिल्ली और आसपास के शहरों में 24 घंटों तक हल्की बारिश जारी रहने की संभावना बनी हुई है हालांकि बादलों और धूप की लुकाछिपी के बीच दिन में गर्मी भी महसूस की जा सकती है।

Related Post

राजधानी दिल्ली में हाल की बारिश के चलते आंकड़े सामान्य के आसपास बने हुए हैं। 1 जून से लेकर अब तक सामान्य से महज़ 3 फीसदी कम 68.3 प्रतिशत बारिश हुई है। हालांकि अगले कुछ दिनों के दौरान मॉनसून की संभावित सुस्ती कुछ चिंता का कारण बन सकती है। इस बीच मॉनसून के आगमन के बाद से दिल्ली और आसपास के भागों में तापमान में गिरावट हुई है।

अगले दो-तीन दिनों के दौरान संभावित साफ मौसम को देखते हुए अनुमान है कि तापमान में हल्की वृद्धि होगी। लेकिन वातावरण में नमी की मौजूदगी बनी रहेगी जिससे पारा बहुत ऊपर नहीं जाएगा। दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान दिन का तापमान 36.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Image credit: NDTV

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।