Skymet weather

[Hindi] दिल्ली में मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज, शीत लहर बढ़ी

December 20, 2021 2:55 PM |

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। सफदरजंग में आधिकारिक वेधशाला ने आज सुबह 3.2 डिग्री सेल्सियस का नया न्यूनतम तापमान दर्ज किया। शीत लहर की स्थिति के रूप में इतनी मात्रा में 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचना, लेकिन पारा सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे गिरना, शीत लहर की स्थिति की गंभीरता को पुष्ट करता है। लोधी रोड पर मौसम विज्ञान कार्यालय ने न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस मापा और जाफरपुर औसत से नीचे 2.9 डिग्री सेल्सियस, 6 डिग्री सेल्सियस के साथ क्षेत्र में सबसे कम था।

इस साल, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 31 दिसंबर 2020 को पिछले वर्ष के 3.3 डिग्री सेल्सियस के रिकॉर्ड को पहले ही पार कर चुका है। पहले के मौकों पर, 2007 के बाद से 5 मौकों पर 3 डिग्री सेल्सियस से कम का न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था, 2013 और 2019 में सबसे कम 2.4 डिग्री सेल्सियस था। तापमान में और गिरावट नहीं हो सकती है और वास्तव में लगभग 48 घंटे के बाद बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि, शीत लहर की स्थिति अगले 2 दिनों तक जारी रह सकती है और उसके बाद कम हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ 22 दिसंबर को आ रहा है और यह उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्र के मौसम को काफी हद तक प्रभावित करेगा। मैदानी इलाकों में निचले स्तरों में हवाएं बदलने लग सकती हैं और साथ में कुछ मध्यम और ऊंचे बादल भी दिखाई देंगे। इस दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है।

24 दिसंबर को एक और पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है। मैदानी इलाकों में प्रेरित चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से इसके प्रभाव क्षेत्र में वृद्धि होगी। 25 से 27 दिसंबर के बीच राजधानी शहर में भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। साथ ही, इस अवधि के दौरान शहर के कुछ हिस्सों में कुछ बौछारें पड़ने की संभावना है और संभवतः 29 दिसंबर तक और बढ़ सकती है।






For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Other Latest Stories







latest news

i
Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try