Skymet weather

[Hindi] मध्य प्रदेश में मॉनसून के कारण इस हफ्ते होगी जोरदार बारिश, बाढ़ की स्थितियां संभावित

July 1, 2019 7:36 PM |

Rain IN Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश में कुछ भागों में अच्छी बारिश शुरू हो गई है। बीते 24 घंटों के दौरान भोपाल, इंदौर और गुना समेत दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में भारी बारिश दर्ज की गई है। दक्षिणी जिलों में अगले दो दिनों तक इसी तरह तेज़ बारिश जारी रहने की संभावना है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और इससे सटे ओडिशा पर एक निम्न-दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह सिस्टम मध्य भारत की ओर बढ़ेगा। इसके कारण यहां 7 जुलाई तक अधिकांश भागों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। बारिश की इन गतिविधियों के कारण, कुछ स्थानों में बाढ़ जैसी स्थितियां भी देखने को मिल सकती हैं।

इस दौरान बेतूल, होशंगाबाद, मांडला, इंदौर, भोपाल और नरसिंहपुर तथा आसपास के शहरों में बारिश का सबसे व्यापक असर दिखेगा। जबकि गुना, ग्वालियर सहित उत्तरी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

इसके अलावा मध्य प्रदेश के पूर्वी जिलों में 6 और 7 जुलाई को अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में हो रही बारिश की तीव्रता में कमी होने की संभावना है। मध्य प्रदेश में मॉनसून की शुरुआत के बाद से यह पहला सबसे अधिक बारिश वाला हफ्ता साबित हो सकता है।

Also Read In English: Rainy week ahead for Madhya Pradesh, intense showers might induce flooding

बारिश की इन हलचलों से मॉनसून की उत्तरी सीमा आगे बढ़ने के आसार हैं। इसके कारण मध्य प्रदेश के बचे हुए भागों में भी मॉनसून दस्तक दे सकता है।

Image Credit: Deccan Herald

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें ।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×