[Hindi] मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम और असम में भारी बारिश से बाढ़, चेतावनी जारी

May 31, 2019 1:48 PM |

Flood in North East

बांग्लादेश और इससे सटे इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण आने वाले 3-4 दिनों में यहां निम्न दाब वाला क्षेत्र विकसित हो सकता है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इन मौसमी सिस्टमों के कारण मेघालय और त्रिपुरा में हो रही बारिश की तीव्रता में वृद्धि के आसार हैं। पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर भागों खासकर मेघालय, त्रिपुरा और मिज़ोरम सहित असम के दक्षिणी जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

3 जून को बारिश की तीव्रता में वृद्धि की संभावना है। इसके बाद 7 जून तक तेज़ गरज के साथ प्री-मॉनसून बारिश की गतिविधियां जारी रहने के आसार हैं। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश के पहाड़ी भागों में छिटपुट बर्फबारी हो सकती है।

इस दौरान होने वाली तेज़ बारिश के कारण, पूर्वोत्तर भारत के एक-दो स्थानों पर बादल फटने और बाढ़ की गतिविधियां हो सकती है। बांग्लादेश के पूर्वी भाग में भी आने वाले हफ्ते में मूसलाधार बारिश दिख सकती है।

स्काइमेट द्वारा पूर्वोत्तर राज्यों के असम, मेघालय और त्रिपुरा के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है। लोगो को सुझाव दिया जाता है कि सभी लोग किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए जरूरी एहतियात बरतें।इसके अलावा राज्य सरकार को भी बारिश से होने वाली बाढ़ से बचाव के लिए सभी जरूरी इंतज़ाम रखना चाहिए।

इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में प्रभावी नम और उमस वाली हवाएं भी इन क्षेत्रों में बारिश में वृद्धि कर रही हैं तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश से बिहार और पश्चिम बंगाल होते हुए मणिपुर तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। इन सभी मौसमी सिस्टमों के कारण आने वाले दिनों में यहां की स्थिति और ज्यादा खराब होने वाली है।

Also Read In English: Northeast India: Flood alert for Meghalaya, Tripura, Mizoram and parts of Assam

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, जून के पहले हफ्ते में पूर्वोत्तर भारत में मॉनसून का आगमन हो जायेगा। इसके साथ ही, यहां जारी प्री-मानसून गतिविधियां भी मॉनसूनी बारिश के साथ मिल जाएगी। जिसके कारण यहां बारिश और तेज़ होने के आसार हैं। हालाँकि, 7 जून के बाद, पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है।

Image Credit: The National

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें ।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×