>  
[Hindi] दिल्ली में पारा गिरा, अच्छी सर्दी ने दी दस्तक

[Hindi] दिल्ली में पारा गिरा, अच्छी सर्दी ने दी दस्तक

12:00 PM

Delhi pleasant weatherराजधानी दिल्ली कुछ समय पहले तक दो वजहों से परेशान थी। पहला कारण था भीषण प्रदूषण और दूसरा सामान्य से ऊपर चल रहा तापमान। अब दिल्ली वालों की यह शिकायत दूर हो गई है। एक ओर जहां प्रदूषण से बड़ी राहत मिली है वहीं तापमान भी तेज़ी से नीचे आया है और दिल्ली की पारंपरिक सर्दी ने दस्तक दे दी है।

उत्तर भारत के पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और मैदानी राज्यों में पिछले दिनों की हल्की बारिश के बाद से उत्तर-पश्चिमी हवाएँ तेज़ हुई हैं और दिल्ली सहित उत्तर भारत के मैदानी राज्यों को इन हवाओं ने अपनी गिरफ्त में ले लिया। ठंडी हवाओं के चलते सामान्य से ऊपर चल रहा पारा तेज़ी से गिरा और सर्दी का प्रभाव अचानक बढ़ गया।

Related Post

दिल्ली वालों को अब सर्दी के कपड़ों में बाहर निकलने के लिए सोचने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि परिस्थितियाँ गर्म कपड़ों के अनुकूल बन गई हैं। आमतौर पर तापमान में तेज़ी से गिरावट होने के बाद मध्यम कोहरा छाने की आशंका थी लेकिन कोहरा नहीं दिख रहा है क्योंकि हवाओं की गति 15 से 20 किलोमीटर के बीच बनी हुई है। तेज़ हवाओं के चलते प्रदूषण भी गायब है। हालांकि हल्की कुहासा और धुंध सुबह के समय देखने को मिल रही है।

दिल्ली में मौसम अब अपने पारंपरिक रूप में नज़र आ रहा है। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का आंकलन है कि अगले 2-3 दिनों तक मौसम का मिजाज़ कुछ इसी तरह का बना रहेगा और मध्यम उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएँ चलती रहेंगी। आसमान साफ और मौसम शुष्क बना रहेगा। दिन और रात के तापमान में गिरावट भी जारी रहेगी। दिल्ली सहित नोएडा, गाज़ियाबाद, फ़रीदाबाद और गुरुग्राम में भी प्रदूषण से राहत बने रहने की संभावना है।

Image credit: TheLalit.com

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।