>  
[Hindi] दिल्ली में पारा फिर पहुंचा 43 पार, लू की वापसी

[Hindi] दिल्ली में पारा फिर पहुंचा 43 पार, लू की वापसी

02:11 PM

Delhi warm weather

दिल्ली और आसपास के इलाके पिछले कई दिनों से गर्म और शुष्क मौसम की गिरफ्त में हैं। हाल के दिनों मेंसिर्फ एक बार 9 जून को ही ऐसा मौका आया जब राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछार दर्ज की गयी। हालांकि शुष्क मौसम के बीच भी दिल्ली के साथ-साथगुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद और गाज़ियाबाद में दिन का तापमान बहुत ऊपर नहीं गया और सामान्य के आसपास रिकॉर्ड किया जा रहा है। जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के इर्द गिर्द बना हुआ है।

स्काईमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार उत्तर-पश्चिमी शुष्क और गर्म हवाओं के निरंतर प्रवाह के चलते मौसम का यह मिजाज़ देखने को मिल रहा है। इन्हीं हवाओं के साथ पिछले दिनों पंजाब और हरियाणा में हुई बारिश की ठंडक भी आई थी जिससे 18 और 19 जून को दिन व रात के तापमान में कमी से गर्मी से अच्छी राहत मिली थी।

Related Post

फिलहाल तापमान बढ़ रहा है। दिल्ली के पालम में 20 जून को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा। आने वाले 4-5 दिनों तक मौसम में विशेष बदलाव देखने को नहीं मिलेगा और तापमान में वृद्धि का रुझान जारी रहेगा। अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर पहुंच सकताहै। इसके चलते दिल्ली, फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम और नोएडा में लू जैसे हालात बन सकते हैं।

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत में हवाओं का प्रवाह उत्तर-पश्चिमी दिशा की तरफ से बना रहेगा, इसलिए आर्द्रता के स्तर में वृद्धि नहीं होगी। जिससे लोगों को गर्म मौसम से तो जूझना पड़ेगा लेकिन उमस परेशान नहीं करेगी।

Image credit: The Statesman