>  
[Hindi] दिल्ली में पारा फिर पहुँचेगा 45 के पार; मई के आखिर तक नहीं मिलेगी राहत

[Hindi] दिल्ली में पारा फिर पहुँचेगा 45 के पार; मई के आखिर तक नहीं मिलेगी राहत

09:06 AM

Heatwave in north Indiaदिल्ली और आसपास के शहरों में लगभग एक सप्ताह से गर्मी हर दिन बढ़ती जा रही है। इस दौरान दिल्ली के पालम मौसम केंद्र पर तापमान 46 डिग्री के स्तर पर भी पहुँच गया। हालांकि कल इसमें कुछ गिरावट रही और यह पालम में 44.1 डिग्री तथा सफदरजंग में 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस गिरावट से भी प्रचंड गर्मी से राहत नहीं मिली क्योंकि बढ़ी आर्द्रता ने मौसम को और असहज कर दिया।

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और आसपास के शहरों में हवा बदली है और यहाँ उत्तर-पश्चिमी शुष्क तथा गर्म हवाएँ चल रही हैं। इसके चलते लू जैसे हालात बने हैं और आने वाले दिनों में लू का प्रकोप जारी रहेगा क्योंकि ना तो जल्द हवा की दिशा बदलने वाली है और ना ही कोई सक्रिय मौसमी सिस्टम विकसित होता दिखाई दे रहा है।

स्काइमेट के वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ महेश पलावत के अनुसार अगले 3-4 दिनों तक दिल्ली सहित मैदानी राज्यों में उत्तर-पश्चिमी शुष्क और गर्म हवाएँ चलती रहेंगी जिससे इस दौरान मौसम शुष्क बना रहेगा। चिलचिलाती धूप का व्यापक असर होगा साथ ही मध्यम हवाएँ भी लू की तरह चुभेंगी जिससे दिन में तापमान 45 डिग्री को पार करते हुए 46-47 डिग्री के रिकॉर्ड स्तर तक पहुँच सकता है।

Related Post

शुक्रवार को दोपहर 12 बजे तक पारा 44 डिग्री तक पहुँच चुका था। अनुमान है कि यह दिन में और बढ़ेगा तथा 45-46 डिग्री तक पहुँच सकता है। राजधानी के अलावा नोएडा, गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और गाज़ियाबाद में भी तापमान उच्च स्तर पर रहेगा जिससे इन भागों में लू का प्रकोप बना रहेगा।

दिल्ली सहित नोएडा, गुरुग्राम, गाज़ियाबाद और फ़रीदाबाद में भीषण गर्मी से अगले 4-5 दिनों तक राहत मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि इस दौरान इन भागों में प्री-मॉनसून गतिविधियां ना के बराबर रहेंगी। अनुमान है कि मई के आखिर में मौसम बदलेगा और भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

Image credit: Deccan Chronicle

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।