>  
[Hindi] लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद में चढ़ा पारा जबकि गोरखपुर, बहराइच में हाड़ कँपाती सर्दी जारी

[Hindi] लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद में चढ़ा पारा जबकि गोरखपुर, बहराइच में हाड़ कँपाती सर्दी जारी

05:00 PM

Cold-wave in Uttar Pradeshउत्तर प्रदेश में दिसम्बर के दूसरे पखवाड़े से लेकर जनवरी के पहले पखवाड़े तक घने कोहरे का पहरा रहा। घना कोहरा बादल बनकर छाया रहा जिससे राज्य के अधिकांश इलाकों में भीषण सर्दी ने लोगों का जीना हराम कर दिया था। इस बीच पिछले कुछ दिनों से शुरू हुई उत्तर-पश्चिमी शुष्क हवाओं के चलते राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी जिलों में हालात बदले हैं जबकि उत्तरी और पूर्वी भागों में अभी भी शीतलहर का शिकंजा है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार कल तक यानि 16 जनवरी तक उत्तर-प्रदेश में उत्तर-पश्चिमी ठंडी और शुष्क हवाएँ और प्रभावी होंगी जिससे ठंडी के प्रकोप से परेशान गोरखपुर और बहराइच जैसे इलाकों में भी कोहरा कुछ कम होगा और तापमान में हल्की वृद्धि देखने को मिलेगी। लेकिन 17 जनवरी से पूर्वी हवाएँ फिर से प्रभावी होंगी जिससे कोहरा 18 जनवरी से लखनऊ वाराणसी, कानपुर तक दोबारा अपना प्रभाव बढ़ा सकता है।

Related Post

इस समय आगरा, मेरठ, मथुरा, झाँसी, कानपुर, बांदा, इलाहाबाद, मिर्ज़ापुर जैसे दक्षिणी और पश्चिमी जिलों में अधिकतम तापमान 1 से 5 डिग्री तक सामान्य से ऊपर चला गया है। अनुमान है कि अगले 24 से 48 घंटों तक इन भागों में हालात ऐसे ही बने रहेंगे। 18 जनवरी से कोहरा बढ़ने से तापमान में दिन के तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी। सोमवार को राज्य के सबसे अधिक और सबसे कम तापमान नीचे दिए गए स्थानों पर रिकॉर्ड किया गया।

UP Cold day conditions

उत्तर-पश्चिमी शुष्क हवाएँ तेज़ होने से राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी जिलों में तापमान बढ़ा है। आज और कल हवाएँ पश्चिमी ही रहेंगी। जिससे मुरादाबाद, मेरठ, गाज़ियाबाद, नोएडा, मथुरा से लेकर कानपुर और इलाहाबाद तक दिन में खिली धूप और सामान्य से अधिक तापमान के चलते दिन में हल्की गर्मी हो सकती है। जबकि इस दौरान भी गोरखपुर और बहराइच जैसे तराई वाले जिलों में कड़ाके की ठंड का कहर जारी रहेगा।

Image credit: Haribhoomi

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

 

One thought on “[Hindi] लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद में चढ़ा पारा जबकि गोरखपुर, बहराइच में हाड़ कँपाती सर्दी जारी

Comments are closed.