>  
[Hindi] मॉनसून का जुलाई के दूसरे पखवाड़े में प्रदर्शन और देश भर में हुई बारिश

[Hindi] मॉनसून का जुलाई के दूसरे पखवाड़े में प्रदर्शन और देश भर में हुई बारिश

06:56 PM

Rain in Jaipur_Khabaredinraat 600

जुलाई के आखिरी सप्ताह में मॉनसून वर्षा देश के कुछ हिस्सों पर सीमित रही जिससे मध्य भारत में लोगों को बाढ़ से राहत मिली तो पूर्वी भारत के राज्यों में सूखे का संकट खत्म हुआ और उत्तर प्रदेश तथा बिहार जैसे बड़े कृषि राज्यों में किसानों की चिंता भी घटी है। जुलाई का आखिरी सप्ताह सामान्य से 2% कम बारिश के साथ विदा हुआ। हालांकि 26 जुलाई से 1 अगस्त के बीच यानि जुलाई के आखिरी हफ्ते में उससे पहले सप्ताह से ज़्यादा अच्छी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

जुलाई के दूसरे पखवाड़े के पहले सप्ताह यानि 19 से 25 जुलाई के बीच मॉनसून का सबसे अच्छा प्रदर्शन मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में दिखा और इन राज्यों में तेज़ मॉनसून वर्षा रिकॉर्ड की गई जबकि पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत तथा दक्षिण भारत में मॉनसून बारिश में काफी कमी आई।

GRAPH-july-aug

जुलाई के तीसरे और चौथे सप्ताह में मॉनसून के प्रदर्शन का तुलनात्मक ब्योरा

जुलाई के आखिरी सप्ताह में मॉनसून का मिजाज़ बदला और जिन भागों में बारिश में कमी थी वहां मॉनसून का अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला। इस दौरान सबसे ज़्यादा बारिश पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में हुई जिसके चलते बारिश का आंकड़ा सामान्य से 13% ऊपर पहुँच गया। इस दौरान उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में भी सामान्य से 16 प्रतिशत अधिक यानि अच्छी बारिश हुई। जबकि मध्य भारत के भागों में मॉनसून में व्यापक सुस्ती आ गई और सामान्य से 67 प्रतिशत कम वर्षा रिकॉर्ड की गई। इसी तरह दक्षिण भारत में सामान्य से 66 फ़ीसदी बारिश में कमी रही।

जुलाई के आखिरी सप्ताह में सबसे अच्छा बदलाव देखने को मिला वह पूर्वी भारत के राज्य में था। इस दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई जिससे कमी में अच्छा सुधार दिखा। इस दौरान लगातार बारिश से इन राज्यों के कई इलाकों में आंकड़ा सामान्य से ऊपर पहुँच गया। जुलाई के तीसरे सप्ताह में सामान्य वर्षा जहां देश के 25 संभागों में हो रही थी वहीं यह संख्या बढ़कर 29 पर पहुंच गई। जबकि सामान्य से कम बारिश का वाले 11 उप-संभागों की संख्या घटकर 7 पर पहुंच गई।

Related Post

अब अगले सप्ताह देश के उत्तरी और मध्य भागों में मॉनसून में ब्रेक की स्थिति रहेगी और देश के अधिकांश भागों में मौसम सूखा रहेगा जबकि मॉनसूनी बारिश कुछ इलाकों में सीमित रहेगी। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओड़ीशा और पूर्वोत्तर भारत में इस सप्ताह बारिश देखने को मिलेगी। जबकि देश के बाकी ज्यादातर भागों में अच्छी बारिश के आसार नहीं हैं। इसके चलते देश भर में कुल बारिश में कमी का आंकड़ा 2 अगस्त को जहां 7% पर था वह आने वाले दिनों में और ऊपर पहुंच सकता है।

Image credit: Khabareindinrat

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।