Skymet weather

[Hindi] दिल्ली में अच्छी बारिश और सुहावने मौसम के साथ 1 हफ्ते की देरी से मॉनसून ने दी दस्तक

July 5, 2019 3:26 PM |

rain in Delhi

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के द्वारा किये गए पूर्वानुमान के मुताबिक, आज यानि 05 जुलाई को दिल्ली में मॉनसून का आगमन हो गया है। सामान्यतः दिल्ली में मॉनसून का आगमन 29 जून तक हो जाता है लेकिन इस साल मॉनसून ने लगभग 1 हफ्ते की देरी से दस्तक दी है।

वहीं आज यानी 05 जुलाई को मॉनसून ने राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के कुछ अन्य इलाकों के साथ पूरी दिल्ली में दस्तक दे दी है।

दिल्ली और आस-पास के इलाकों में कल यानि 04 जुलाई को लगभग 15 दिन के अंतराल के बाद बारिश देखने को मिली थी, वहीं आज भी दोपहर के समय दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में थोड़ी बढ़ी हुई तीव्रता के साथ बारिश देखने को मिली है। इससे पहले यहां का तापमान सामान्य से 5 डिग्री ऊपर तथा मौसम उमस भरा बना हुआ था।

इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर में बीते 24 घंटों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल है। कल यानि 04 जुलाई को आयानगर में 17.4 मिलीमीटर, पालम में 6.4 मिमी और सफदरजंग में 1.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है। वहीं गुरुग्राम में 82 मिलीमीटर भारी बारिश रिकॉर्ड की गयी।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, पंजाब से दिल्ली होते हुए बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई थी। इसी मौसमी सिस्टम के कारण कल दिल्ली-एनसीआर में बारिश की गतिविधियां देखने को मिली। इसके कारण इन क्षेत्रों के तापमान में कमी हुई है। पालम में कल दोपहर में तापमान 36 डिग्री बना हुआ था जोकि करीब दोपहर 03:30 बजे तक गरज और बारिश की हलचल के कारण 27 डिग्री तक लुढ़क गया।

अब, यह ट्रफ रेखा दिल्ली के दक्षिणी भागों की ओर पहुँच गयी है। इससे अगले 2 से 3 दिनों के दौरान दिल्ली में गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं।

इसके बाद, बढ़ी हुई तीव्रता के साथ यहां के एक-दो स्थानों में भारी बारिश की संभावना है। इसके कारण तापमान में बढ़ोत्तरी के न होने के आसार हैं। लेकिन नमी बढ़ने से मौसन उमसभरा होने की संभावना है।

Also Read In English: After a week long wait, Monsoon finally arrives in Delhi with good rain and cool conditions

दिल्ली-एनसीआर के लिए मौसम चेतावनी

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अगले 4 से 6 घंटे के दौरान फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, रोहतक, सोनीपत, दिल्ली और गौतम बुद्धनगर में तेज़ हवाओं और गर्जना के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

Image Credit: DNA India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें ।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×