[Hindi] भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद सहित मध्य प्रदेश पर मेहरबान मॉनसून, अच्छी बारिश जारी रहने के आसार

July 28, 2019 2:56 PM |

Rain in Madhya Pradesh Rain in Ujjain-IndiaTvNews 1200

मध्य प्रदेश पर मॉनसून लंबे समय बाद मेहरबान हुआ है। पिछले दो-तीन दिनों से राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। अच्छी बारिश राज्य के मध्य और पश्चिमी भागों में देखने को मिली है। बीते 24 घंटों के दौरान (शनिवार सुबह 8:30 बजे से रविवार 8:30 बजे के बीच) राजधानी भोपाल में 120.9 मिलीमीटर की मूसलाधार वर्षा हुई। बेतुल में 61.6 मिमी, उज्जैन में 28.6 मिमी और धार में 20.3 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

हालांकि बारिश बढ़ने के बाद भी पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश काफी पीछे है। राज्य के पूर्वी भागों में सामान्य से 20% कम वर्षा हुई है जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश के आँकड़ा सामान्य के आसपास पहुँच गया है। यहाँ अब तक सामान्य से 3 प्रतिशत कम वर्षा हुई है।

मॉनसून की अक्षीय रेखा मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों से होकर गुज़र रही है। साथ ही बुंदेलखंड से सटे उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इन दोनों सिस्टमों के चलते राज्य के अधिकांश भागों पर मॉनसून सक्रिय रहा और बारिश हुई है। अब यह चक्रवाती सिस्टम उत्तर-पश्चिमी दिशा में जा रहा है।

Read in English: ANOTHER RAINY DAY FOR HOSHANGABAD, BHOPAL, UJJAIN AND GUNA

दूसरी ओर एक निम्न दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश पर आ रहा है जो अभी झारखंड और इससे सटे ओड़ीशा पर है। इन सिस्टमों के प्रभाव से मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में अगले कुछ दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। सबसे अच्छी बारिश अगले दो-तीन दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के पूर्वी, मध्य और दक्षिणी भागों में देखने को मिलेगी।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस दौरान राज्य की राजधानी भोपाल सहित होशंगाबाद, उज्जैन, गुना, अशोकनागर, बुरहानपुर, जबलपुर, रीवा, मंडला, बेतुल और खरगौन सहित आसपास के अधिकांश शहरों में अच्छी बारिश होगी जबकि बाकी हिस्सों में हल्की वर्षा के आसार हैं।

मध्य प्रदेश में अधिकांश खरीफ फसलों की बुआई देर से हुई है क्योंकि मॉनसून देर से आया था और शुरुआत में अच्छी बारिश नहीं हुई थी। ऐसे में अब लगातार हो रही बारिश से फसलों का अच्छा विकास होगा।

Image credit: IndiaTVNews

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×