>  
[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज़; 15-16 जुलाई तक होगी बारिश

[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज़; 15-16 जुलाई तक होगी बारिश

01:40 PM

Delhi rains and thundershowers

दिल्ली और इससे सटे शहरों नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद सहित अधिकांश भागों में पिछले कई दिनों से गर्म और शुष्क मौसम जारी था। बारिश में कमी के कारण दिल्ली में तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री तक ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा था। इसी तरह न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 2 से 3 डिग्री ऊपर बना हुआ था। सफदरजंग में कल अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री जबकि पालम में पारा 40.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया।

सामान्य से अधिक तापमान और हवा में मौजूद अधिक नमी के कारण दिल्ली और एनसीआर में मौसम असहज बना हुआ था। हालांकि पिछले 2 दिनों से दिल्ली और आसपास के शहरों में छिटपुट हल्की मॉनसूनी बौछारें गिरना शुरू हो गई हैं। लेकिन यह बारिश गर्मी से राहत दिलाने में नाकाम रही है। दिल्ली-एनसीआर में गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

Lightning and Thunderstorm in Delhi

स्काईमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार राजधानी दिल्ली और एनसीआर में आज से मॉनसून एक्टिव होगा और बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। अनुमान है कि अगले चार-पांच दिन यानी 15 और 16 जुलाई तक रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बौछारें दिल्ली वालों को भिगो सकती हैं। इस बारिश से दिल्ली सहित नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और आसपास के भागों में तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है।

Related Post

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मॉनसून की अक्षीय रेखा के उत्तर में आने से दिल्ली सहित अन्य शहरों के मौसम के मिजाज में यह बदलाव देखने को मिलेगा। राजधानी दिल्ली में अब तक सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश का आंकड़ा 1 जून से 10 जुलाई तक सामान्य से 33% पीछे बना रहा।

Image credit: Eprahar

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।