>  
[Hindi] मोदी-शिंजों की मुलाक़ात; अहमदाबाद में मॉनसूनी बौछारें करेंगी विदेशी मेहमान का स्वागत

[Hindi] मोदी-शिंजों की मुलाक़ात; अहमदाबाद में मॉनसूनी बौछारें करेंगी विदेशी मेहमान का स्वागत

04:30 PM

Modi-Abe meeting in Ahmedabadभारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज जापान के प्रधानमंत्री शिंजों आबे भारत आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापानी प्रधानमंत्री का अपने गृहराज्य गुजरात के अहमदाबाद में स्वागत करेंगे। श्री आबे के भारत दौरे में दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। भारत की सबसे बड़ी परिवहन परियोजनाओं में से एक अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन की आधारशिला भी रखी जाएगी।

आज प्रधानमंत्री शिंजों अबे अहमदाबाद हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम पहुंचेंगे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और भारत के स्वतन्त्रता आंदोलन में साबरमती आश्रम के योगदान के विषय में बताएँगे। श्री अबे के साबरमती आश्रम दौरे में प्रधानमंत्री मोदी महात्मा गांधी के भारत को आज़ाद कराने में महात्मा गांधी के अहिंसावादी विचारों और मूल्यों पर भी प्रकाश डालेंगे।

अहमदाबाद हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम की दूरी तकरीबन 8 किलोमीटर की है। रास्ते में देश के विभिन्न राज्यों की संस्कृतियों को प्रतिबिम्बित करती झलकी होगी। तमाम स्कूलों के छात्र और छात्राएं विदेशी मेहमान का अभिवादन करने के लिए दोनों ओर उपस्थित रहेंगे।

 

मोदी और अबे 12वें भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के बीच 'स्पेशल स्ट्रैटिजिक ऐंड ग्लोबल पार्टनरशिप' के तहत पारस्परिक सहयोग की समीक्षा करेंगे और आने वाले समय में सहयोग को और कैसे बढ़ाया जाए इसकी दिशा भी तय करेंगे। हाई स्पीड रेल नेटवर्क की नींव रखने के लिए दोनों देशों के प्रधानमंत्री साबरमती में मौजूद होंगे। अत्याधुनिक बुलेट ट्रेन परियोजना जापान की विशेषज्ञता और सहयोग से बनाई जाएगी। देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह महत्वाकांक्षी परियोजना है।

अहमदाबाद मौसम

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार गुजरात के दक्षिण और पूर्वी हिस्सों में नम हवाएँ लगातार बनी हुई हैं जिससे बादल छाए रहेंगे और अगले 24 से 48 घंटों तक कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। अहमदाबाद से साबरमती आश्रम के रास्ते के अलावा अन्य आयोजन स्थलों पर भी हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। गुजरात में गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

Gujarat Lightning and rain 600

हालांकि यह बारिश किसी भी कार्यक्रम में व्यवधान डालने वाली नहीं होगी बल्कि गर्मी से राहत मिलेगी। यानि प्रधानमंत्री शिंजों अबे का अभिवादन करने के लिए रास्ते में खड़े लोगों के लिए मौसम राहत भरी सौगात देगा। बीते कुछ दिनों से साफ मौसम के बीच अहमदाबाद में तापमान ऊपर चढ़ने से गर्मी बढ़ गई। गर्मी से तापमान में गिरावट होगी जिससे धूप कम होगी और लोगों को राहत मिलेगी।

Image credit: The Indian Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।