>  
[Hindi] चंडीगढ़, अमृतसर, अंबाला, करनाल में आज होगी बारिश

[Hindi] चंडीगढ़, अमृतसर, अंबाला, करनाल में आज होगी बारिश

10:15 PM

Rain in Punjabकुछ दिनों के सूखे के बाद, पंजाब और हरियाणा में आज मौसम करवट बदलने के लिए तैयार है और अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि पिछले दिन भी दोनों ही राज्यों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश देखने को मिली थी।

मंगलवार को सुबह 08:30 बजे से पिछले 24 घंटों के दौरान, अंबाला में सबसे ज्यादा 73.6 मिमी बारिश हुई, जबकि आनंदपुर साहिब में 34.6 मिमी, वहीं अमृतसर में केवल 3.2 मिमी बारिश दर्ज की गयी।

Related Post

अब तक इस क्षेत्र में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगमन के बावजूद बारिश, जुलाई के महीने में मुख्य रूप से निचले इलाकों में ही हुई थी। हालांकि, पिछले महीने राज्य में बारिश का प्रदर्शन कमोबेश बेहतर था।

1 जून से 10 जुलाई तक हुयी मौसमी वर्षा के बावजूद हरियाणा में 1 प्रतिशत वर्षा की कमी है, जिसे सामान्य कहा जा सकता है। वहीं पंजाब इस मामले में खुश किस्मत कहा जा सकता है क्यूंकि वहां 40 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुयी है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, मानसून की अक्षीय रेखा, दक्षिण हरियाणा और मध्य प्रदेश से होते हुये आगे बढ़ रही है। कम दबाव का छेत्र, पंजाब और हरियाणा समेत, उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों की तरफ, उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है।

इसके चलते हम उम्मीद करते हैं कि आज हरियाणा और पंजाब के अलग अलग हिस्सों में बारिश शुरू हो जाएगी, जो कल भी जारी रह सकती है। हालांकि 12 जुलाई तक बारिश की तीव्रता और प्रसार में वृद्धि की संभावना है। इसके बाद, दोनों राज्यों में कम से कम अगले तीन से चार दिनों तक, जब - तब बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

वास्तव में आज अमृतसर, बरनाला, भटिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, गुरदासपुर, होशियारपुर, जलंधर, कपूरथला, लुधियाना, मनसा, मोगा, पटियाला, रुपनगर, शहिद भगत सिंह नगर, अंबाला, हिसार, करनाल, जींद , फरीदाबाद, नारनौल, रोहतक और तरन तारण में 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही बारिश और गरज के साथ बौछार पड़ने की उम्मीद है। हालांकि, पश्चिमी पंजाब और हरियाणा में बारिश इतनी तेज नहीं होगी।

बारिश की वजह से तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आएगी और इसलिए मौसम दोनों ही राज्यों में खुशगवार रहेगा। मौसम की इस राहत का यहां के निवासियों को लंबे से समय से इंतजार है।

Image credit: Eprahar

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।