Skymet weather

[Hindi] गुजरात में फिर सक्रिय हुआ मॉनसून, वडोदरा सहित राज्य के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों तक जारी रहेगी मॉनसूनी वर्षा

August 27, 2019 11:02 AM |

गुजरात में मॉनसूनी बारिश एक बार फिर वापसी करने वाली है। बीते 21 घंटों में यानि आज सुबह 5:30 बजे तक वडोदरा में 28 मिमी की अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है। हमारा अनुमान है कि अगले 2 दिनों तक राज्य में ऐसी ही मौसमी स्थिति रहने वाली है। इस दौरान, लगभग पूरे शहर में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी। हालांकि, बारिश की तीव्रता वैसी नहीं होगी जैसी अगस्त 4 से 10 के बीच देखने को मिली थी।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, मॉनसून की सक्रिय स्थिति के कारण गुजरात के ज्यादातर हिस्सों सहित वडोदरा में अगले 2 दिनों तक अच्छी मॉनसूनी बारिश देखने को मिलेगी। इस दौरान भारी बारिश की उम्मीद नहीं है। हालाँकि, कुछ स्थानों पर जल-जमाव की स्थिति से इंकार नहीं किया जा सकता है।

उत्तर-पूर्वी अरब सागर तथा उससे सटे गुजरात के तटीय भागों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र लगातार बना हुआ है। इसके अलावा, निम्न दवाब क्षेत्र भी मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों की ओर आगे बढ़ रहा है। इन दोनों मौसमी सिस्टमों के संयुक्त प्रभाव के कारण, वडोदरा सहित गुजरात के ज्यादातर भागों में अगले 48 घंटों तक मॉनसूनी बारिश की उम्मीद है।

29 अगस्त तक क्षेत्र में बारिश की गतिविधियों में कमी दिखने लगेगी तथा तक़रीबन पूरे राज्य में मौसम साफ़ होने लगेगा।

आपको बता दें कि, गुजरात के लिए 4 से 10 अगस्त के बीच का समय किसी बुरे सपने से कम नहीं थी। उस दौरान हुई भारी बारिश से वड़ोदरा सहित राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी। जिससे राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ का कहर बना हुआ था। सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त होने के साथ-साथ बाढ़ के पानी में मगरमच्छों के होने की भी खबर सामने आयी थी।

Also, Read In English: Gujarat rains: 28 mm moderate rain lashes Vadodara, showers to continue, waterlogging in some parts likely

हालांकि, आगामी बारिश इतनी भारी नहीं होंगी लेकिन कुछ क्षेत्रों में जल-जमाव का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, लोगों को एहतियात सावधानी बरतनी चाहिए।

Image Credit: The Hindu

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×