>  
[Hindi] पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में मॉनसून होगा सक्रिय

[Hindi] पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में मॉनसून होगा सक्रिय

06:53 PM

Rains in delhiउत्तर भारत के मैदानी राज्यों में दो-तीन दिनों के गर्म और शुष्क मौसम के बाद मॉनसून की वापसी के संकेत मिलने लगे हैं। दिल्ली के कुछ भागों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है। हमारा अनुमान है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा में कल कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। सोमवार को दिन में तेज़ गर्मी थी लेकिन दोपहर बाद दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून बादल आ गए जिससे ना सिर्फ धूप से राहत मिली बल्कि हल्की फुहारें भी गिरीं और मौसम में बदलाव दिखाई दिया।

उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में पिछले दिनों से चल रही शुष्क और गर्म हवाओं की जगह अब पूर्वी आर्द्र हवाएँ चलने लगी हैं। इसके अलावा एक प्रभावी ट्रफ भी मैदानी क्षेत्रों पर विकसित हो गई है, जो इस समय उत्तरी पंजाब और उत्तर प्रदेश से होकर गुज़र रही है। साथ ही ओड़ीशा और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। यह सिस्टम धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिमी दिशा में जाएगा और मॉनसून की अक्षीय रेखा से मिल जाएगा जिससे बारिश बढ़ने की संभावना बनी है।

Related Post

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश में 11 जुलाई से बारिश में धीरे-धीरे वृद्धि देखने को मिलेगी। इन भागों सहित पंजाब में बारिश तेज़ हो जाएगी और अगले 3-4 दिनों तक यानि 15-16 जुलाई तक बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी। बारिश के चलते तापमान में अच्छी गिरावट होगी जिससे गर्मी और उमस से लोगों को व्यापक राहत मिलेगी। दिल्ली में अब तक सामान्य के आसपास बारिश हुई है। हालांकि जो कमी रह गई है उसकी भरपाई जल्द हो जाएगी।

Image credit: India.com

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।