>  
[Hindi] राजस्थान व गुजरात में अगले दो-तीन दिन आँधी-तूफान के साथ बारिश का मौसम

[Hindi] राजस्थान व गुजरात में अगले दो-तीन दिन आँधी-तूफान के साथ बारिश का मौसम

01:11 PM

राजस्थान और गुजरात में पड़ रही भीषण गर्मी से कुछ निज़ात मिलने के संकेत मिल रहे हैं। इस समय उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हुआ है। इसके कारण राजस्थान और गुजरात के हिस्सों में आज से धूलभरी आंधी और गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले 24 घंटों में राजस्थान से गुजरात और महाराष्ट्र होते हुए उत्तरी कर्नाटक तक एक ट्रफ रेखा भी बन सकती है। जिससे गुजरात और राजस्थान के अधिकांश इलाकों में गरज के साथ बारिश की गतिविधियां प्रभावी रूप से देखने को मिल सकती हैं।

Also Read In English: Dust storm, rain in Jaipur, Jodhpur, Jaisalmer, Surat, Ahmedabad from today, relief from heat

देखते हैं कि अगले दो-तीन दिनों के दौरान गुजरात और राजस्थान के कौन-कौन से शहरों में होगी बारिश और चलेंगी धूलभरी आँधी:

राजस्थान : राजस्थान में 15 से 17 अप्रैल तक अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चुरू, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनू, जोधपुर, करौली, कोटा, कोटा, कोटा पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद के साथ-साथ सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर सहित राज्य के कई शहरों में धूलभरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर 50 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएँ भी चल सकती हैं।

गुजरात : इसी तरह गुजरात मेंअहमदाबाद, अमरेली, आनंद, अरावली, बनासकांठा, भरूच, भावनगर, बोटाड, छोटा उदयपुर, द्वारका, दोहद, गांधीनगर, जामनगर, कच्छ, खेड़ा, मेहसाणा, महिसागर, मारवी, नर्मदा, नवसारी, पंच महल, राजकोट, सबरकांठा, सूरत, सुरेंद्रनगर, तापी, वड़ोदरा और वलसाड सहित अधिकांश शहरों में 15 और 16 अप्रैल को तेज़ हवाओं और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, यह मौसमी गतिविधियां इन इलाकों में 17 अप्रैल तक प्रभावी रह सकती हैं। इसके बाद मौसमी सिस्टम के कमजोर होने के साथ ही बारिश में कमी आने का अनुमान है। जबकि राजस्थान के उत्तरी और उत्तर-पूर्वी भागों में एक-दो स्थानों पर धूलभरी आंधी और गरज के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं।

इन दोनों राज्यों में तेज़ गर्मी पड़ रही है। कई इलाके लू जैसे हालात का सामना कर रहे हैं। अगले दो-तीन दिनों के दौरान संभावित बारिश से तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है जिससे तेज़ गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि यह गतिविधियां शाम के समय होंगी इसलिए दोपहर तक तेज़ गर्मी जारी रहेगी।

अपने क्षेत्र में गरज वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें: 

Rajasthan and Gujarat Lightning

Image Credit: msn.com

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

We do not rent, share, or exchange our customers name, locations, email addresses with anyone. We keep it in our database in case we need to contact you for confirming the weather at your location.