[Hindi] मुंबई में जारी रहेगी मॉनसूनी बारिश, 8 सितम्बर के आसपास बारिश में तेजी आने की संभावना

September 6, 2019 11:07 AM |

Mumbai Rains

मुंबई में पिछले कई दिनों से जारी भारी बारिश का दौर अब थम सा गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान, आर्थिक राजधानी मुंबई तथा उससे सटे आसपास के इलाकों में बारिश के तीव्रता में कमी दर्ज की गई है। हालांकि, कोलाबा में 72 मिमी की भारी बारिश तथा सांता क्रूज़ में 42 मिमी की अच्छी मॉनसूनी बारिश दर्ज की गई।

शहर में पिछले 24 घंटों के दौरान हुई बारिश से जलजमाव या किसी तरह की भारी परेशानी नहीं हुई, जिससे कि जनजीवन परेशान हो। क्यूंकि, उस दौरान कुछ-एक स्थानों पर बारिश रिकॉर्ड हुई वो भी रुक-रुक कर।

यह भी पढ़ें: मुंबई मॉनसून: मुंबई में आज भी हल्की तीव्रता के साथ जारी रह सकती है बारिश

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि मुंबई तथा इसके उपनगरीय इलाकों में हल्की बारिश जारी रहेगी। जबकि, एक-दो स्थानों पर तेज बारिश से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

इस समय, गुजरात से लेकर केरल के भागों तक एक कमजोर अप-तटीय ट्रफ रेखा बनी हुई है। यह मौसमी सिस्टम लगातार मुंबई के मौसम को प्रभावित कर रहा है। इसलिए, अभी यहाँ का मौसम पूरी तरह से शुष्क होने की संभावना नहीं है। मुंबई शहर में रुक-रुक कर बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें: मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी: बारिश से पानी-पानी हुआ मुंबई, स्कूल बंद व कई ट्रेनें लेट, भारी बारिश जारी रहने का अनुमान

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, मुंबई में 8 सितम्बर के आसपास एक बार फिर मॉनसून के सक्रिय होने की उम्मीद है। उस दौरान, शहर में बारिश की तीव्रता में बढ़ोत्तरी के आसार हैं। हालाँकि, बारिश से उतना ज्यादा परेशानी नहीं होगी, जितना कि पिछले दिनों हुई बारिश के बाद देखने को मिली थी। हालांकि, कुछ निचले इलाकों में जल-जमाव से परेशानी हो सकती है।

Also, Read In English: Rains to continue over Mumbai, to pick up pace on September 8  

जिसके बाद, बारिश की तीव्रता कम हो जाएगी और मौसम लगभग शुष्क हो जायेगा। इस प्रकार, हम यह कह सकते हैं मुंबई में आगामी एक सप्ताह तक बारिश की आशंका बिल्कुल नहीं है।

Image credit: The Financial Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories





latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×