[Hindi] मुंबई में 24 घंटों में 69 मिमी की भारी बारिश, अगले दो-तीन तक अच्छी वर्षा जारी रहने के आसार

September 19, 2019 2:03 PM |

स्काइमेट ने जैसा अनुमान लगाया था, मुंबई और इसके उप-नगरों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। यूं तो बीते दो-तीन दिनों से मुंबई सहित महाराष्ट्र के तटों पर मौसम बदला है लेकिन अच्छी बारिश कल यानि 18 सितंबर को दर्ज की गई। स्काइमेट के एडबल्यूएस ने मुंबई में दोपहर 3:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच मॉनसून सबसे ज़्यादा सक्रिय रहा और महज़ तीन घंटों की अवधि में 38 मिमी की भारी बारिश रिकॉर्ड की गई।

पिछले 24 घंटों में यानि 18 सितंबर की सुबह 8:30 बजे से आज सुबह 8:30 बजे के बीच 24 घंटों की अवधि में मुंबई में कुल 69.4 मिमी बारिश हुई है। बारिश के आंकड़े बताते हैं कि मुंबई में पिछले 24 घंटों में जो बारिश हुई है वह कुछ ही घंटों में नहीं हुई बल्कि थोड़े-थोड़े अंतराल पर बारिश दर्ज की गई जिससे जल-भराव और बाढ़ जैसी स्थितियाँ देखने को नहीं मिली हैं।

Read English Version: After 69 mm of rains in last 24 hrs, intermittent Mumbai Rains coupled with some intense spells to continue

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आज भी दिन में रुक-रुक कर मुंबई में बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी। बीच-बीच में बारिश तेज़ भी हो सकती है। मौसम का यह मिजाज मुंबई के अलावा नवी मुंबई, ठाणे, कल्याण और आसपास के भागों में भी देखने को मिलेगी।

माना जा रहा है कि संभावित बारिश की तीव्रता बहुत अधिक नहीं होगी जिससे सामान्य जन-जीवन के प्रभावित होने का डर नहीं है। हालांकि एक-दो जगह जल-भराव की स्थिति बन सकती है जिससे लोगों को आने-जाने में कुछ कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

देश भर के मौसम का हाल

स्काइमेट ने मुंबई में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया था। भारी बारिश हुई भी है लेकिन निरंतर बारिश ना होकर थोड़े-थोड़े अंतराल पर हुई है जिसके कारण जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। अगले कुछ दिनों के दौरान मुंबई सहित महाराष्ट्र के तटों पर इसी तरह का मौसम बना रहेगा और बारिश जारी रहेगी। कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी आशंका बनी हुई है।

हालांकि पिछले दिनों जैसी भारी बारिश की आशंका नहीं है। इसके बावजूद मुंबई के लोगों को सुझाव है कि सावधान रहें और बाहर निकलने से पहले मौसम पूर्वानुमान पर एक नज़र ज़रूर डाल लें। मुंबई के लोगों से अनुरोध है कि स्काइमेट के साथ जुड़े रहें। मुंबई में बारिश की ताज़ा स्थिति और ट्रैफिक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: https://www.skymetweather.com/flood/?state=MH

Image credit: Hindustan Times

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें । 

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो:







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories





latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×