[Hindi] भारत का मिनी मॉनसून है नॉर्थ-ईस्ट मॉनसून, अक्टूबर से दिसम्बर के बीच दक्षिण भारत में देता है बारिश

October 15, 2019 3:08 PM |

Pre Monsoon in Northwest India

भारत में दो मॉनसून सीज़न होते हैं। एक तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून और दूसरी उत्तर पूर्वी मॉनसून। हालांकि देश में अधिकांश लोग दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के बारे में ही जानते हैं क्योंकि जून से सितंबर के बीच बारिश देने वाला यह मॉनसून देश के अधिकांश भागों को कवर करता है। जबकि उत्तर-पूर्वी मॉनसून के चलते पूर्वोत्तर भारत के कुछ भागों और दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश होती है।

उत्तर-पूर्वी मॉनसून का आगमन आमतौर पर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की विदाई के बाद अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में होता है। उत्तर-पूर्वी मॉनसून मुख्यतः तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल को प्रभावित करता है। इसके चलते सबसे अधिक बारिश केरल में होती है जहां पूरे अक्टूबर में महीने भर वर्षा होती रहती है। यही नहीं बाकी दक्षिणी राज्यों में भी अक्टूबर में अच्छी बारिश होती है।

अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर में उत्तर-पूर्वी मॉनसून सीज़न सबसे अधिक बारिश देता है। इसमें पहले यानि शुरुआती महीना अधिक बारिश देता है। उसके बाद बारिश क्रमशः घटती जाती है। नवंबर में कुछ जबकि दिसंबर में सबसे कम वर्षा होती है। उत्तर-पूर्वी मॉनसून का आगाज़ तमिलनाडु में सबसे पहले होता है और इसकी विदाई सबसे आखिर में तमिलनाडु से ही होती है। तीन महीनों के उत्तर-पूर्वी मॉनसून सीज़न में सबसे अच्छी बारिश तमिलनाडु में ही देखने को मिलती है।

अभी दक्षिणी राज्यों से दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून वापस नहीं हुआ है। लेकिन अगले कुछ ही दिनों में यह विदा हो जाएगा जिससे कहा जा सकता है कि उत्तर-पूर्वी मॉनसून के आगमन के लिए स्थितियाँ अनुकूल हैं।

Also, Read  In English: As the onset of Northeast Monsoon 2019 nears, Tamil Nadu continues to record good rain

आमतौर पर, उत्तर-पूर्वी मॉनसून 20 अक्टूबर के पहले आ जाता है। हालांकि, स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि 17 अक्तूबर तक उत्तर-पूर्वी मॉनसून दस्तक दे सकता है। हम आगे भी मौसमी परिष्टियों पर नज़र रखेंगे और आपको उत्तर-पूर्वी मॉनसून से जुड़े अपडेट देते रहेंगे।

Image credit:

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×