Skymet weather

[Hindi]एक के बाद एक डिप्रेशन देंगे तमिलनाडु में भारी बारिश, केरल में भी अच्छी बारिश होगी

November 30, 2020 8:30 AM |

Low pressure in Bay of Bengal

बहुत सीवियर चक्रवात निवार के बाद, जिसने पुडुचेरी के पास भूस्खलन किया और तमिलनाडु तट पर भारी बारिश हुई, दक्षिण अंडमान समुद्र के ऊपर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बना। यह एक डिप्रेशन बनकर दक्षिण तमिलनाडु तट पर जाने की उम्मीद है। पहली दिसंबर की रात तक तमिलनाडु के तटीय जिलों में बारिश की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं। राज्य के दक्षिणी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ गतिविधियाँ संभव हैं। कराईकल, नागापट्टिनम, पुदुक्कोट्टई, शिवगंगा, रामनाथपुरम और थूथुकुडी जैसी जगहों पर 2 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है। चेन्नई, कुड्डलोर, पुडुचेरी, और तटीय तमिलनाडु के उत्तरी जिलों में भी भारी वर्षा होगी। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और अलाप्पुझा केरल में भी भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

तमिलनाडु के तट, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी और दक्षिण केरल तट पर 30 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच समुद्र की स्थिति बहुत उबड़-खाबड़ हो जाएगी। यह वह समय है जब सिस्टम को दक्षिण-पूर्व अरब सागर में क्रॉसओवर करने की उम्मीद है और एक बार फिर से तेज हो सकती है और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकती है। अब तक अरब सागर के ऊपर एक चक्रवात बनने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

एक और निम्न दबाव के क्षेत्र में 2 दिसंबर तक दक्षिण अंडमान समुद्र के ऊपर विकसित होने की उम्मीद है। यह निम्न दबाव का क्षेत्र भी एक डिप्रेशन हो जाएगा और समान ट्रैक लेगा लेकिन यह 6 दिसंबर तक तटीय तमिलनाडु के मध्य जिलों की ओर बढ़ेगा। यह मौसम प्रणाली नागापट्टिनम, कुड्डलोर, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम, अरियालुर और तंजावुर पर भारी से बहुत भारी बारिश देगी।

चक्रवात बनने की इन मौसम प्रणालियों की संभावना कम होती दिख रही है, क्योंकि वे तेजी से बढ़ने वाली मौसम प्रणालियां होंगी। वे गहरे समुद्र में पर्याप्त समय नहीं बिताएंगे, चक्रवात में नहीं बनेंगे। नवंबर के अंतिम सप्ताह और दिसंबर के महीने में, निम्न-दबाव वाले क्षेत्र और डिप्रेशन बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी, दक्षिण मध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान समुद्र के ऊपर बनने लगते हैं। ये मौसम प्रणालियां आमतौर पर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में चलती हैं और उत्तर पूर्व दिशा में शायद ही कभी आती हैं।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×