Skymet weather

[Hindi] प्रदूषण की मार से परेशान दिल्ली के लोग, मंगलवार से फिर हवा होगी बेहद खतरनाक इस बीच शुद्ध हवा के लिए खुला बार

November 16, 2019 11:55 AM |

दिल्ली में आज सुबह प्रदूषण थोड़ा कम हुआ है। हालाँकि आज की सुबह की ओवरऑल AQI अभी भी 505 दर्ज की गई है, लेकिन लगभग सभी जगह पर अभी भी 'बेहद खतरनाक' वायु स्थितियों को अब 'खतरनाक' श्रेणी में रिकॉर्ड किया जा रहा है। अब आप भी स्काइमेटAQI ऐप  के माध्यम से  दिल्ली सहित आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण के हालात पर बिल्कुल सटीक जानकारी पा सकते हैं।

स्काइमेट का अनुमान

स्काइमेट का अनुमान है कि, प्रदूषण में यह कमी क्षेत्र में उत्तर की ओर से हल्की हल्की हवाएं चलने की वजह से आई है। शनिवार से सोमवार तक हवा की गति अच्छी रहेगी। इस प्रकार, सोमवार तक इस क्षेत्र में वायु प्रदूषण में काफी कमी आएगी।

राजधानी दिल्ली सहित आसपास के भागों में मंगलवार से फिर हवा बेहद खतरनाक होने वाली है, क्योंकि हवाएं थम जाएंगी।

अच्छी हवा के लिए खुला बार 

दिल्ली में जहां लोग एक तरफ बढ़ते प्रदूषण से परेशान तो वहीं दूसरी तरफ इस प्रदूषण से बचाव के लिए दिल्ली में एक ऑक्सीजन बार खोला गया है जहां शुद्ध ऑक्सीजन देने का काम किया जाता है।

इस बार में शुद्ध ऑक्सीजन सर्व किया जाता है। बता दे कि यह ऑक्सीजन बार दिल्ली के साकेत में मौजूद सलेक्ट सिटी वॉक मॉल में खोला गया है। जिसका नाम ऑक्सी प्योर’ है। यहां आप चंद पैसे देकर शुद्ध ऑक्सीजन खरीद सकते है।

इस बार में कैसे लेते हैं ऑक्सीजन

शुद्ध हवा के लिए कस्टमर को उसकी पसंदीदा अरोमा की ऑक्सीजन ट्यूब दी जाती है। ट्यूब में एक पतला पाइप लगा होता है जिसके जरिए ऑक्सीजन ली जाती है। एक व्यक्ति दिन में एक बार ही इस तरह का ऑक्सीजन ले सकता है।

सात फ्लेवर्स के अरोमा

ऑक्सी प्योर में करीब 15 मिनट के लिए शुद्ध ऑक्सीजन दी जा रही है। ऑक्सी प्योर में सात फ्लेवर्स के अरोमा हैं इनमें लेमनग्रास, ऑरेंज, दालचीनी, स्पीयरमिंट, पुदीना, नीलगिरी और लैवेंडर शामिल हैं इसके लिए 299- 499 रुपये तक चुकाने होंगे।

शुद्ध ऑक्सीजन के फायदे

  1. शुद्ध ऑक्सीजन लेने से शरीर में स्फूर्ति आती है।
  2. चिड़चिड़ापन दूर होता है।
  3. रात में नींद अच्छी आती है और स्लीप पैटर्न में सुधार होता है।
  4. त्वचा में चमक आती है।
  5. डिप्रेशन और डाइजेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

वैसे तो, ऑक्सी प्योर बार की शुरूआत मई में की गई थी। लोगों को भी ये कॉन्सेप्ट काफी पसंद आ रहा है 15 मिनट के लिए ही सही उन्हें शुद्ध हवा मिल पा रही है।

सभी लोगों के लिए नहीं यह बार

हालांकि, ये बार लोगों को शुद्ध ऑक्सीजन देने का दावा तो करती है लेकिन वहीं इसके लिए एक हिदायत भी है कि अगर अस्थमा या ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को यह ऑक्सीजन ना लें। ऑक्सी प्योर प्रबंधन का ऐसा मानना है कि दिल्ली जैसे शहर में जहां प्रदूषण का खतरा हर किसी पर मंडरा रहा है इस समय में ऑक्सी प्योर बार लोगों को राहत पहुंचाएगा।

Image Credit: The Statemen

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें। 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×