>  
[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में सुहावना है मौसम; 27 मार्च के बाद मिलेगी प्रचंड गर्मी की झलक

[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में सुहावना है मौसम; 27 मार्च के बाद मिलेगी प्रचंड गर्मी की झलक

05:00 PM

Delhi warm weatherराजधानी दिल्ली में तापमान सामान्य के आसपास बने हुए हैं। मार्च महीने में अधिकांश समय पारा 35 डिग्री से नीचे बना रहा। इस समय मौसम शुष्क हो गया है। इसके चलते चलते अगले 2-3 दिनों के दौरान दिन के तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोत्तरी होगी। उसके 27 मार्च तापमान में भारी वृद्धि देखने को मिलेगी और पारा अब से बढ़कर 3 से 5 डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस समय अधिकतम तापमान जहां 31 डिग्री के आसपास बना हुआ है वहीं अगले 6-7 दिनों में पारा बढ़ते हुए 37-38 डिग्री तक पहुँच जाएगा। यानि अगले एक सप्ताह के भीतर गर्म कपड़ों की ज़रूरत बिलकुल खत्म हो जाएगी और समय आ जाएगा कूलर और एसी का। यानि अब गर्मी से बचने के लिए आपको तैयारी करने की ज़रूरत है।

इससे पहले दिल्ली और आसपास के शहरों नोएडा, गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और गाज़ियाबाद में 20-21 मार्च को बारिश के लिए मौसम अनुकूल हुआ था और कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की बूँदाबाँदी भी हुई थी। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी भी देखने को मिली थी। इन भागों में मौसमी हलचल देने वाले सिस्टम अब निष्प्रभावी हो गए हैं जिससे पहाड़ों से लेकर मैदानों तक मौसम साफ और शुष्क हो गया है।

Related Post

हालांकि पहाड़ों की ठंडक लेकर आ रही शीतल और उत्तर-उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर में दिन और रात के तापमान में व्यापक कमी थी। पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18.1 डिग्री और अधिकतम तापमान 31.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। अब अनुमान है कि दिन में पारा अगले 2-3 दिनों तक धीरे-धीरे बढ़ेगा जबकि 27-28 मार्च तक यह 37-38 डिग्री के आसपास पहुँच जाएगा।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली और एनसीआर में इस समय उत्तर से ठंडी हवाएँ आ रही हैं, जो अगले 2-3 दिनों में बंद हो जाएंगी और इसकी जगह गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाएँ चलेंगी जो मध्य पाकिस्तान से आएंगी। इसके अलावा साफ आसमान के चलते तेज़ धूप होगी जिससे तापमान में अचानक और तेज़ वृद्धि दर्ज की जाएगी।

Image credit: The statesman

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।