Skymet weather

[Hindi] उत्तर प्रदेश के कई शहरों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना, फसलों के नुकसान होने की भी आशंका

January 17, 2020 1:20 PM |

up (2)

उत्तर प्रदेश में पिछले 2-3 दिनों से अच्छी बारिश हो रही है. राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश भी देखी जा रही है। बीते 24 घंटों  में राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई। मुजफ्फरनगर जैसी एक-दो जगहों में  हवाओं के साथ ओलावृष्टि की गतिविधियां देखी गई।

लखनऊ में पिछले तीन दिनों में 46 मिमी की भारी बारिश का दूसरा रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। इसके साथ ही झांसी में भी 16 मिमी, बहराइच में 18 मिमी, बरेली में 16 मिमी और फुर्सतगंज में 15 मिमी बारिश दर्ज हुई।

यह बारिश की गतिविधियां अब बंद नही होंगी, क्योंकि उत्तरपश्चिमी क्षेत्र के तलहटी इलाकों सहित पूरे उत्तर प्रदेश में गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है। साथ ही यह बारिश की गतिविधियां पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में होगी, जिसमें कुछ अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है।

इस दौरान कुछ जगहों पर तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि की संभावना भी है, जिससे राज्य में खड़ी फसल को खतरा है।

आने वाली बारिश एक ट्रफ के कारण होगी, जो पंजाब के कुछ हिस्सों से होते हुए बिहार सहित उत्तर प्रदेश तक जा रही है। धीरे-धीरे यह ट्रफ या तो कमजोर पढ़ रहा है ज्सिके कारण बारिश में कल से कमी आएगी। लेकिन तलहटी इलाकों में 18 जनवरी तक अच्छी बारिश देखी जाएगी।

19 जनवरी तक बारिश उत्तर प्रदेश के अधिकांश जगहों में कम हो जाएगी, लेकिन उत्तर-पश्चिमी तलहटी इलाकों जैसे नाज़िमाबाद, लखीमपुर खीरी, बिजनौर, बहराइच, सिद्धार्थ नगर और गोरखपुर में बारिश रहने की उम्मीद है।

English Version: More winter rains, hailstorm to lash Uttar Pradesh till January 18, threat of crop damage looms large

अगर हम तापमान की बात करें तो उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों में न्यूनतम तापमान आर्द्रता के कारण सामान्य से अधिक रिकॉर्ड होगा। इसके बाद इसमें 3 से 4 डिग्री की गिरावट देखी जाएगी खासतौर पर उत्तर पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश में। इसका मुख्य कारण पर्वतीय इलाकों से आती हुई ठंडी हवा होगी।

Image credit: Newstracklive

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर का मौसम पूर्वानुमान जानने के लिए देखें वीडियो







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×