Skymet weather

[Hindi] महाराष्ट्र में 8 अक्टूबर से फिर शुरू होगा बारिश का दौर

October 4, 2019 5:54 PM |

lighta rain mp (2)

महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 24 घंटे के अंतराल में गुरुवार सुबह 8:30 बजे से सोलापुर में 27 मिमी, सांगली 7 मिमी और कोल्हापुर में 6 मिमी की बारिश दर्ज हुई है । वर्षा के आंकड़े की बात करे तो मराठवाड़ा में पूरे सीज़न में सबसे अच्छी वर्षा दर्ज हुई हैं, जहां पूरे मानसून में कम वर्षा देखने को मिली थी।

स्क्यमेट मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कई हिस्सों में बारिश जारी रहने की संभावना है। पुणे शहर में अगले दो से तीन दिनों के दौरान सुहावने मौसम की वजह से हल्की से मध्यम बारिश के साथ बूंदा बांदी बारिश होने की आशंका है हालाँकि, ये बारिश स्थानीय होगी।

बता दें की, 8 अक्टूबर के आसपास उत्तर आंतरिक कर्नाटक और महाराष्ट्र के सटे क्षेत्रों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है जिससे दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में वर्षा की गतिविधिया बढ़ सकती हैं।

यह मौसम प्रणाली से राज्य के कई हिस्सों में रुक-रुक कर और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जिसमें कोंकण और गोवा के सिंधुदुर्ग, रायगढ़ और रत्नागिरी में बारिश होने की संभावना है। हालांकि, भारी बारिश कम होने की आशंका है।

मुम्बई का मौसम पिछले कुछ समय से लगभग शुष्क चल रहा था, जिससे तापमान का स्तर बढ़ गया था। हालांकि, सपनों के शहर के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान कुछ अच्छी वर्षा देखने को मिली हैं।

मौसम पूर्वानुमान है की आने वाले 4 से 5 दिनो में रुक-रुक कर और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बने होने के कारण 8 से 10 अक्टूबर के बीच बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है।

Also read in English: Probable Cyclonic Circulation to revive rains in Maharashtra around Oct 8, on and off rains to continue until then

हालांकि दक्षिणपश्चिम मानसून महाराष्ट्र में सामान्य से ज़्यादा बारिश समाप्त हो गई है लेकिन मानसून के बाद राज्य के अधिकांश हिस्सों में सूखे मौसम की शुरुआत हुई। और अक्टूबर की शुरुआत में केवल कुछ जिलो में रुक -रुक कर और हल्की बारिश देखने को मिली है।

Image Credit :  The Indian Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का पूर्वानुमान जानने के लिए देखें वीडियो :







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×