>  
[Hindi] कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में दिसंबर 10 से बारिश और बर्फबारी के आसार

[Hindi] कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में दिसंबर 10 से बारिश और बर्फबारी के आसार

08:16 PM

Kashmir snowfallपूर्वी जम्मू-कश्मीर और उससे सटे हुए हिमाचल प्रदेश पे एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ देखा जा सकता है, जो की पूर्वी दिशा में बढ़ रहा है। इसके चलते, उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में हलकी बारिश दर्ज की गयी। साथ ही, ऊंची पहाड़ियों के एक-दो जगहों जैसे की औली पे हलकी बर्फ़बारी भी देखने को मिली।

इस प्रणाली के चलते, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के पूर्वी हिस्सों पर तथा उत्तरी उत्तराखंड के कुछ स्थानों में अगले 24 घंटों के दौरान हलकी बारिश की उम्मीद है। हालांकि, किसी भी मध्यम या भारी बारिश और हिमपात की गतिविधियों की आशंका नहीं है।

राज्य के अधिकांश हिस्सों में रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के दक्षिणी हिस्सों पर दिन अधिकतर साफ़ रहेगा। हल्की ठंडी हवाओं के साथ, देहरादून, मसूरी, शिमला और कुल्लू जैसे स्थानों में सुहावना मौसम देखने को मिलेगा।

मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के जाने के बाद, 9 दिसंबर से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर पर दस्तक देगा। यह सिस्टम 9 और 11 दिसंबर के बीच, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर हलकी से मध्यम बारिश और बर्फबारी दे सकता है। साथ ही, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना है।

इस समय के दौरान, हम किसी भी भारी बर्फबारी गतिविधि की अपेक्षा नहीं करते हैं जो स्थानीय लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है। लेकिन, बारिश और बर्फबारी के चलते, कुछ स्थानों पर भूस्खलन की उम्मीद लगाई जा सकती है।

अगले 3 से 4 दिनों तक उत्तर भारत कि पहाड़ियों पर यात्रा करना सुरक्षित होगा परन्तु 9 और 11 दिसंबर के बीच सावधानी बरतनी होगी।

पश्चिमी विक्षोभ के पारित होने के बाद, हम उम्मीद करते हैं कि उत्तरपश्चिमी मैदानी इलाकों में बर्फीली हवाओं के चलते, रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस कि गिरावट दर्ज कि जाएगी।

Image Credit:en.wikipedia.org

Any information taken from here should be credited to skymetweather.com